मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अभिभावकों द्वारा 21 सदस्यीय कमेटी गठित, स्कूल के समक्ष धरना-प्रदर्शन की चेतावनी

07:25 AM Aug 04, 2024 IST
डबवाली में शनिवार को सेंट जोसेफ स्कूल में सुविधायों के अभाव के विरोध में बैठक अभिभावक। -हप्र
Advertisement

डबवाली, 3 अगस्त (निस)
शहर के प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान सेंट जोसेफ हाई स्कूल पर सैकड़ों छात्रों के लिए शुद्ध पानी, जनरेटर-बिजली, पार्किंग व अन्य प्राथमिक सुविधाओं के अभाव के आरोप लगे हैं। अभिभावकों के मुताबिक हालात इतने बदतर हैं कि भारी-भरकम फीसें अदा करने के बाद कॉन्वेंट स्कूल के प्राइमरी विंग इमारत की 29 सेक्शन क्लासों के लिए नाम-मात्र सुविधायों का एक मेडिकल रूम है। शनिवार को करीब 250 अभिभावक अग्रवाल धर्मशाला में एकत्रित हुए। विचार-विमर्श के बाद समस्याओं के समाधान हेतु अभिभावकों ने 21 सदस्यीय कमेटी गठित की है।
अभिभावकों के आरोप
बैठक में बलतेज सिंह, मा. बलविंद्र सिंह व परमिंद्र सिंह व अन्य अभिभावकों ने दरपेश समस्यायों को उठाते कहा कि स्कूल में जनरेटर लगा होने के बावजूद बिजली बंद होने पर उसे चलाया नहीं जाता।
बिजली बंद होने पर कक्षाओं में पंखे तक बंद हो जाते हैं व बच्चे भीषण गर्मी में परेशान होते हैं। कक्षाओं में एसी नहीं लगाए गये हैं। कक्षा में छात्रों की संख्या भी बहुत ज्यादा है, नियमानुसार कक्षा में 30 से अधिक छात्र नहीं होने चाहिए। कक्षा छठी एवं अन्य छोटी कक्षाओं को ऊपरी मंजिलों पर लगाया जाता है, जबकि 10वीं कक्षा व बड़ी कक्षाएं ग्राउंड फ्लोर पर लगती हैं। स्कूल में बच्चों को पीने हेतु शुद्ध पानी तक उपलब्ध नहीं है। अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावकों के आर्थिक शोषण के आरोप लगाया।
अभिभावकों के कहा कि स्कूल में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी नहीं है। बच्चों को छोड़ने व लेने जाने वाले अभिभावकों को सड़क पर खड़े रहकर इंतजार करना पड़ता है। इससे एनएच बठिंडा रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित होती है। नवगठित कमेटी ने शीघ्र स्कूल प्रबंधन से मिल कर उन्हें लिखित से समस्यायों से अवगत करवाने का निर्णय लिया। अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन द्वारा समस्याओं का शीघ्र समाधान किये जाने पर प्रदर्शन की चेतावनी दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement