मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंथक अकाली दल की निगाह हरियाणा की 4 सीटों पर, अम्बाला भी शामिल

08:00 AM Mar 29, 2024 IST
अम्बाला शहर में बृहस्पतिवार को पत्रकारों से बात करते जगदीश झिंडा। -हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 28 मार्च (हप्र)
नवगठित शिरोमणि पंथक अकाली दल की निगाह हरियाणा की 4 लोकसभा सीटों पर है जहां सिख मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं लेकिन चुनाव लड़ने या समर्थन देने का फैसला जिलानुसार संगत व जत्थेबंदियों के साथ राय मशवरा करके लिया जाएगा। दल के प्रधान जगदीश झिंडा ने दावा किया है कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए उनसे बादल अकाली दल, इनेलो और जेजेपी संपर्क साध चुकी है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर जिलानुसार संगत से रायशुमारी की जा रही है। 7 अप्रैल को डेरा कार सेवा करनाल में महापंचयत बुलाई गई है। आज नवगठित पंथक अकाली दल की जिला पंचकूला और अम्बाला की जत्थेबंदियों की गुरुद्वारा मंजी साहिब में आयोजित एक बैठक में काफी देर विचार विमर्श किया गया। झिंडा के नेतृत्व में हुई बैठक में आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई जिसमें सभी का मत था कि सिखों को अपनी राजनीतिक ताकत दिखानी चाहिए और इसके लिए अन्य राजनीतिक दलों से भी बात की जाए। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए झिंडा ने बताया कि अम्बाला की संगत से विचार विमर्श किया गया है। इसके बाद पूरे प्रदेश में ऐसी चर्चाओं का दौर जारी रहेगा। जल्द ही प्रदेश स्तर पर सिख संगत को बुलाकर एक बड़ा फैसला लिया जाएगा जिसमें सिख संगत अपना निर्णय लेकर जिस पार्टी को कहेगी उसको समर्थन देकर लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कराने में अपना योगदान देंगे।
पूछने पर झिंडा ने चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया। उन्होंने बताया कि अपनी पिछली बैठक में उन्होंने बंदी छोड़ और किसानों के मुद्दे को प्राथमिकता दी थी जिसे बादल अकाली दल ने भी स्वीकार कर लिया। उन्होंने दावा किया कि बादल अकाली दल के चंदूमाजरा, इनेलो के अभय सिंह चौटाला और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने अगले लोकसभा चुनावों को लेकर उनसे संपर्क साधा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में उनका दावा सिरसा, अम्बाला, करनाल और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर है। उन्होंने कहा कि जिन भी दलों के बीच समझौता होगा वह दूसरे के दावे वाले क्षेत्र में अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं करेंगे।
इस अवसर पर मौजूद बादल अकाली दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुखदेव सिंह गोबिंदगढ़ ने झिंडा की बातों का समर्थन करते हुए कहा कि अब समय आ गया है जब सिखों को अपनी राजनीतिक ताकत दिखानी चाहिए। संगत से राय करके इसका निर्णय लेने की बात बहुत उचित है।
इस दौरान जगदीश सिंह झिंडा ने अमरिंदर सिंह को मीडिया प्रभारी बनाने की घोषणा की। बैठक में सुखविंदर सिंह बिट्टा, परमजीत सिंह बडोला, ज्ञान सिंह संधू, अमरिंदर सिंह संस्थापक राष्ट्र जागरण मंच ट्रस्ट, दलजीत सिंह बाजवा, बलदेव सिंह कलरेहड़ी, राजिंदर सिंह कोकी, सुखमिंदर सिंह मान सहित अनेक सिख नेता मौजूद रहे।

भाजपा सरकार पर साधा निशाना

जगदीश झिंडा ने कहा कि पंजाब में बादल अकाली दल, हरियाणा में उनका पंथक दल और दिल्ली में दोनों दल मिलकर चुनाव लड़ सकें, इसकी संभावनाएं तलाश की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में नामांकन 6 मई से हैं और मतदान 25 मई को होना है, इसलिए उनके पास संगत और अन्य सम विचारधारा वाले दलों से सलाह मशविरा करने और फैसला करने के लिए समय है। उन्होंने इस दौरान भाजपा सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि इस सरकार से समाज का हर वर्ग दुखी है और इसे सत्ता से बेदखल करने का मन बना चुका है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement