मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पानीपत पांच हजार ट्रकों के थमे पहिये, ट्रांसपोर्टरों को सौंपी चाबियां

09:12 AM Jan 03, 2024 IST
पानीपत के हरिद्वार हाईवे पर तामशाबाद टोल पर प्रदर्शन करते ट्रक चालक। -हप्र

पानीपत, 2 जनवरी (हप्र)
केंद्र सरकार द्वारा हिट एंड रन मामलों में किये गये संशोधनों के खिलाफ ड्राइवरों द्वारा किये जा विरोध के चलते पानीपत ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के करीब पांच हजार ट्रकों के पहिये थम चुके हैं।
इनमें से करीब 2800 ट्रक तो सेक्टर-25 स्थित ट्रांसपोर्ट नगर व आसपास के एरिया में खडे हुए हैं और बाकी करीब 2200 ट्रक देश के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर खड़े हुए हैं।
पानीपत के बहुत से ड्राइवरों ने तो ट्रकों की चाबी सोमवार को अपने मालिकों को सौंप दी थी और सैकड़ों चालकों ने मंगलवार को सौंप दी है। ट्रक चालकों ने मंगलवार को ट्रांसपोर्ट नगर में रोष प्रदर्शन किया। पानीपत ट्रांसपोर्ट नगर से बहुत से ट्रक चालकों ने हरिद्वार हाईवे स्थित तामशाबाद टोल पर पहुंचकर कई घंटे तक प्रदर्शन किया और वहां से गुजरने वाले वाहनों को रोकने का प्रयास किया, पर सनौली खुर्द थाना पुलिस व तामशाबाद टोल कर्मियों ने ट्रक चालकों को समझा कर शांत कर दिया।
दूसरी तरफ, पानीपत ट्रांसपोर्ट नगर में प्रदर्शन कर रहे ट्रक चालक जसवंत, संजु, प्रदीप, दिनेश पाल, अजय व रिजवान आदि ने कहा कि वे हिट एंड रन के नये कानून का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसा काला कानून बना दिया है, जिसके तहत कोई हादसा हो जाता है और ट्रक चालक भाग जाता है तो उसको 10 साल की सजा व 7 लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है, जोकि सरासर गलत है। ट्रक चालकों ने कहा कि जब तक इस काले कानून को वापस नहीं लिया जाता, तब तक वे ट्रकों पर ड्राइवरी नहीं करेंगे। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान धर्मबीर मलिक, ट्रांसपोर्टर मुकेश शर्मा, रमेश मलिक व बिल्लू आदि ने कहा कि पानीपत के सभी ट्रांसपोर्टर ट्रक चालकों के साथ खड़े हैं और उनके हकों की लड़ाई में साथ रहेंगे।

Advertisement

आप ने हड़ताल कर रहे ट्रक चालकों को दिया समर्थन

प्रतापनगर के किशनपुरा बस अड्डे पर हड़ताल कर रहे ट्रक चालकों को समर्थन करते आप नेता आदर्शपाल। -निस

छछरौली/जगाधरी (निस) : केन्द्र सरकार द्वारा लागू किए गए (हिट एंड रन) मोटर व्हीकल एक्ट नये कानून के विरोध में मंगलवार को प्रताप नगर के किशनपुरा चौक पर ड्राइवरों द्वारा हड़ताल की गई। उन्होंने नये कानून को वापस लेने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। चालकों के आंदोलन को आम आदमी पार्टी ने समर्थन देने का ऐलान किया। पार्टी के अंबाला लोकसभा के अध्यक्ष आदर्श पाल सिंह साथियों के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने आदर्श पाल सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा बनाए गए कानून बिल्कुल बेबुनियादी है। कोई भी ड्राइवर जानबूझकर दुर्घटना नहीं करता, लेकिन यदि कोई हादसा हो जाता है और चालक स्थानीय लोगों द्वारा की जाने वाली मार-पीट के डर से मौके से फरार हो जाता है। हालांकि बाद में वह कानूनी प्रक्रिया का सामना करता है। उन्होंने बताया कि नये कानून से तो उसे ड्राइवर पर 10 साल की सजा व 7 लाख जुर्माना होगा। आदर्श पाल सिंह ने बताया 10 साल की सजा और इतना भारी-भरकम जुर्माना भरना चंद पगार में काम करने वाले चालक के वश की बात नहीं है। इस अवसर पर इसरान ड्राइवर, गौरव कंबोज, निर्मल तेलीपुरा, यूनुस हाफिजपुर, साहिल जयधर, सोनू देवधर, वाजिद, जुल्फान खिजरी, शौकत भंगेड़ी, शराफत, छत्रपाल देवधर, असलम डारपुर आदि भी मौजूद रहे।

बढ़-चढ़ कर भाग लेगी सिरसा ट्रक यूनियन

सिरसा (हप्र) : हिट एंड रन से संबंधित कानून के विरोध में वाहन चालकों की देशव्यापी हड़ताल में सिरसा की ट्रक यूनियन भी पूरी तरह से साथ है। यदि सरकार ने इस काले कानून को वापस नहीं लिया तो वाहन चालक अपना आंदोलन जारी रखेंगे। यह बात सिरसा ट्रक यूनियन के प्रधान गुरमीत सिंह बिट्टू ने आज जारी एक बयान में कही। प्रधान गुरमीत सिंह बिट्टू ने कहा कि सिरसा में गुरुद्वारा के सालाना समागम को देखते हुए भले ही दो दिन के लिए सिरसा में ट्रकों की हड़ताल को स्थगित किया गया है, मगर उनका देशभर में चल रही हड़ताल को पूरा समर्थन है। आज ट्रक यूनियन की प्रदेश स्तर की बैठक अंबाला में होने वाली है। उस बैठक में आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा। बैठक में जो भी निर्णय लिया जाएगा, सिरसा की ट्रक यूनियन उसके अनुसार आंदोलन में बढ़ चढ़ कर भाग लेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार ने जो कानून बनाया है, यह पूरी तरह से वाहन चालकों के खिलाफ है।

Advertisement

रोडवेज के चालक भी आज हड़ताल पर, 3 घंटे तक बंद रहेंगी बसें

कैथल में सरकार विरोधी नारे लगाते रोडवेज कर्मी। -हप्र

कैथल (हप्र) : हिट एंड रन कानून के विरोध में बुधवार को हरियाणा रोडवेज की बसें 3 घंटे तक बंद रहेंगी। हरियाणा रोडवेज के चालक इस दौरान हड़ताल कर नये कानून का विरोध करेंगे। हरियाणा राज्य परिवहन कैथल डिपो साझा मोर्चा के आह्वान पर चालक व परिचालक 2 घंटे तक बस अड्डे में धरना देकर प्रदर्शन करेंगे। साझा मोर्चा के राज्य नेता कृष्ण किछाना, अमित कुमार, सुरेश कुमा, ज्ञान सिंह व सांझा मोर्चा कैथल डिपो प्रधान महावीर संधु, अमित कुंडू, शमशेर सिरटा, अनिल कुमार ने बताया कि नए कानून का यूनियन चालक हित मे विरोध करती हैं, क्योंकि इस बिल के लागू होने से देशभर का चालक बर्बाद हो जाएगा। अगर वाहन चालक मौके से भाग कर किसी प्रकार से अपनी जान बचाता है, तो उसे अब नया कानून के तहत 10 साल की सजा व 10 लाख जुर्माना होगा। इस बिल में सजा व जुर्माना के डर से चालक मजबूरी में चालक की नौकरी छोड़ने पर मजबूर होंगे। दिलबाग खरक, कृष्ण गुलयाना, सुनील कुमार ने बताया कि बुधवार को 11 से एक बजे तक सांझा मोर्चा के आह्वान पर कैथल डिपो के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी साथी दो घंटे धरना प्रदर्शन करके काले कानून का विरोध करके महाप्रबंधक के माध्यम से देश के गृहमंत्री के नाम ज्ञापन देंगे।

 

Advertisement