मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान की खरीद न करने पर पनग्रेन के निरीक्षकों को बनाया बंधक

06:44 AM Nov 09, 2023 IST

गुरतेज प्यासा/निस
संगरूर, 8 नवंबर
भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने नंगला मंडी (लहरागागा) में धान की खरीद न करने पर आज पनग्रेन के निरीक्षकों को बंधक बना लिया। यूनियन की गांव नंगला इकाई के अध्यक्ष राम सिंह, मिट्ठू सिंह, मदु सिंह ने बातचीत में कहा कि मंडियों में धान के अंबार लगे हुए हैं। पिछले कई दिन से बोली न होने के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बाजार समिति ने किसानों के लिए बाजार में कोई खास इंतजाम नहीं किये हैं। उन्होंने कहा कि करीब चार सौ एकड़ खेतों में धान खड़ा है। किसान इंतजार कर रहे हैं कि बाजार कब खाली होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा धान की रोपाई की तिथि में देरी करने से धान में नमी बरकरार है। इसके बाद मौसम में बदलाव के कारण धान पूरी तरह से पक नहीं पाया है। किसानों की मांग है कि मंडी में धान की खरीद की जाए।
ब्लॉक नेता सूबा सिंह संगतपुरा, हरजिंदर सिंह नंगला, हरसेवक सिंह लाहिल खुर्द ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान झूठा प्रचार कर रहे हैं कि किसानों को मंडियों और भुगतान में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। फसल का पैसा तुरंत दिया जाएगा, लेकिन हकीकत इससे कहीं परे है। 15 दिन पहले धान की फसल का एक रुपया भी खातों में नहीं आया है। नंगला मंडी के पनग्रेन के इंस्पेक्टर रोबिन गोयल और दिनेश गर्ग ने बताया कि वे सरकार के निर्देशानुसार धान खरीद रहे हैं। वे रोज बोली ले रहे हैं और उठान भी ठीक चल रहा है लेकिन कुछ ढेरों में नमी है जो कम होने पर तुरंत बोली लगा दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement