मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अब कभी नहीं बनेगा पंडित श्रीराम शर्मा पार्क 

08:56 AM Sep 03, 2023 IST
प्रथम शर्मा/हप्र
झज्जर, 2 सितंबर
लंबे समय से यहां महर्षि दयानंद सरस्वती स्टेडियम के सामने स्थित पंडित श्रीराम शर्मा पार्क का नाम अब हमेशा-हमेशा के लिए दफन हो गया है। कारण कि वक्फ बोर्ड से झज्जर नगर परिषद ने करीब तीन हजार गज जमीन में से केवल 1178 गज जगह ही पांच हजार रुपये लीज पर ली है। यह जमीन पार्क के लिए नहीं, बल्कि सामाजिक व धार्मिक कार्यों के लिए ही उपयोग कर सकेगी। परिषद और वक्फ बोर्ड के बीच बनी सहमति पर किसी ओर के नहीं, बल्कि झज्जर नगरपरिषद के चेयरमैन जिले सिंह सैनी के हस्ताक्षर हैं। बेशकीमती जमीन को खुर्द-बुर्द करने के छोटे पर्दे के पीछे बड़ा खेल किसका है, यह अभी उजागर नहीं हो पाया है। लेकिन यह सत्य है कि इस विवादित जमीन का पूरा फ्रंट अब वक्फ बोर्ड के पास है और उसे वक्फ बोर्ड ने लीज पर देने के लिए निविदाएं आमंत्रित पहले से ही कर रखी हैं। जमीन से ही जुड़ा एक अन्य पत्र अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं, जिसमें 1178 गज जमीन को नगर परिषद, झज्जर के चेयरपर्सन जिले सिंह सैनी के नाम हुई लीज पर दिखाया गया है। 1 सितंबर की तिथि में जारी पत्र में 5 हजार प्रतिमाह के लिए तय हुई लीज की राशि के भुगतान की तिथि में एक अगस्त का उल्लेख है। जबकि, जमीन का इस्तेमाल सामाजिक गतिविधियों को संचालित किए जाने के लिए बताया गया है। इधर, जिस समिति ने इस जमीन को वापस लेने के लिए शहर के साथ मिलकर संघर्ष किया था, उसकी मीटिंग शुक्रवार रात हुई है। इसमें यह भी तय हुआ है कि प्लाट को लीज पर लेने के लिए समिति के स्तर पर बिड लगाई जाएगी। वायरल हो रहे इस पत्र के साथ एक नक्शा भी लगा हुआ है। जिसमें मुख्य मार्ग से सटी सडक़ के साथ वाले हिस्से पर खाली प्लाट दिख रहा है। जिसके लिए वक्फ बोर्ड की तरफ से बिड आमंत्रित की गई है।
लंबे समय से महर्षि दयानंद सरस्वती स्टेडियम के सामने वाली वक्फ बोर्ड की यह जमीन नगर परिषद झज्जर के नाम लंबे अरसे से लीज पर चली आ रही थी। इसी जमीन के कुछ हिस्से में महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित श्रीराम शर्मा के नाम से जहां पार्क बनाया हुआ था। कुछ हिस्से में ओपन एयर थियेटर चल रहा था। यहां हर साल एक सामाजिक संस्था द्वारा हर साल रामलीला का मंचन भी किया जाता था। लेकिन ओपन एयर थियेटर पर यह कहकर बुलडोजर चला दिया गया कि नगरपरिषद के मुकद्दमा हारने की वजह से लीज खत्म हो गई है और इसका कब्जा अब अदालती आदेश पर वक्फ बोर्ड के पास दोबारा से आ गया है। ओपन एयर थियेटर पर हुई तोड?ोड़ के बाद यहां सामाजिक संगठनों ने कई दिनों तक आंदोलन भी चलाया। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा शहर के लोगों को आश्वासन देकर कहा गया कि दोबारा से जमीन का पट्टा नगरपरिषद के नाम करा कर यहां पर पार्क और ओपन एयर थियेटर का निर्माण कराया जाएगा।

भुक्कल ने विधानसभा में उठाया था मामला

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा सत्र में विधायक गीता भुक्कल ने शहर के पार्कों की स्थिति को लेकर एक प्रश्न लगाया था। इसमें पं. श्रीराम शर्मा पार्क सहित अन्य पार्कों का उल्लेख था। मंत्री की ओर से भुक्कल को दिए गए जवाब में बताया गया कि वक्फ बोर्ड इस पर मालिकाना हक रखता है। पट्टे पर कब्जे का मामला जिला न्यायालय में विचाराधीन है।
"फिलहाल राजस्थान में चुनाव प्रचार पर हूं। जिस स्थान को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है, उसमें सीधे तौर पर सरकार और नगर परिषद की लापरवाही है। अगर वे जिम्मेवारी से इस विषय पर ध्यान देते तो आज यह स्थिति नहीं बनती है। सामाजिक एवं सांस्कृतिक धरोहर का इन्होंने नाम खराब करने का काम किया है।"
-गीता भुक्कल, पूर्व मंत्री एवं विधायक  
Advertisement
Advertisement