For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

महान व्यक्तित्व के धनी थे पंडित नेहरू : भारद्वाज

10:19 AM May 28, 2024 IST
महान व्यक्तित्व के धनी थे पंडित नेहरू   भारद्वाज
बहादुरगढ़ में सोमवार को जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देते कांग्रेस कार्यकर्ता।-निस
Advertisement

गुरुग्राम, 27 मई (हप्र)
देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने अपने प्रधानमंत्री काल के दौरान देशहित में ऐसी कई योजनाओं को कार्यान्वित किया जिसका आज भी लोगों को लाभ मिल रहा है। उक्त बातें हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज ने आज पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू ने देश की एकता और अखंडता के लिए जो किया है, उसी का नतीजा है कि आज भारत एक महान शक्ति के रूप में उभर कर आया है। उन्होंने कहा कि नेहरू ने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।
उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू ने देश की आजादी के बाद न केवल व्यवस्था को संभाला बल्कि देश की विभिन्न विचारधाराओं, पहनावे, संस्कृति के मूल भाव को एकता के बंधन में बाधा और भारत की एकता और अखंडता की नींव मजबूत की। उनके शासनकाल में सभी देशवासियों के लिए समान अधिकार, समान विकास और भाईचारे की शुरुआत हुई और आज तक उसी पथ पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के बच्चों के चाचा और देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने जो पड़ोसी देशो के साथ मित्रता, आधुनिक भारत का सपना देखा था, वह अब पूर्ण तरह से फल फूल रहा है।
दूरदर्शी सोच रखते थे पंडित नेहरू : राजेंद्र जून
बहादुरगढ़ (निस) : भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को पुण्यतिथि पर नमन करते हुए कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह जून ने कहा कि नेहरू एक उच्च विचारों एवं दूरदर्शी सोच वाले महान नेता थे। देश के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करते हुए पंडित नेहरू ने देश को मजबूत बनाने तथा गरीब एवं कमजोर वर्ग का जीवन स्तर सुधारने के लिए अनेक लाभकारी नीतियां बनाईं, जिनका लाभ आज भी लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि देश के विकास में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का योगदान सदैव भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत रहेगा।
दिल्ली-रोहतक रोड स्थित विधायक कार्यालय पर सोमवार को प्रदीप जून, महेंद्र मेहन्दीपुर, मुख्त्यारे दलाल, रामकुमार जून, धर्मपाल बोहत, जितेंद्र, बिजेंद्र कौशिक सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने पुण्यतिथि पर पूर्व प्रधानमंत्री की तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर नमन किया।
आधुनिक भारत के निर्माण में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : बलजीत कौशिक

फरीदाबाद में सोमवार को पं. जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा के समक्ष श्रद्धांजलि अर्पित करते वरिष्ठ कांग्रेस नेता बलजीत कौशिक व अन्य कांग्रेसजन। -हप्र

फरीदाबाद (हप्र) : पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि आज कांग्रेसजनों ने श्रद्धापूर्वक मनाई। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता बलजीत कौशिक ने नीलम चौक स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को गंगाजल से साफ कर उस पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। कौशिक ने जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने देश के विकास और लोकतंत्र की मजबूत बुनियाद रखी। देश की तरक्की में पंडित नेहरू का योगदान हमेशा अविस्मरणीय रहेगा। उन्होंने कांग्रेसजनों से आह्वान किया कि वे पंडित नेहरू के बताए मार्ग पर चलते हुए धर्मनिरपेक्ष भारत को मजबूत करें। इस अवसर पर हरियाणा कांग्रेस विचार विभाग के चेयरमैन विनोद कौशिक, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, पूर्व पार्षद रोहित सिंगला, महेंद्र यादव, राजकुमार ढींगड़ा, जुबेर खान, श्रवण चावला, महेश बैंसला, जुल्फिकार, योगेश तंवर, भूरा चौधरी, आसिफ सिद्दकी, जयवीर बैंसला, एनएसयूआई के नेता विकास फागना, मेहरचंद पाराशर, युवा नेता महेश बैंसला, दीपक भारद्वाज, विकास चौधरी सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×