For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंचकूला के बरसाती नालों को लगेंगे चार-चांद, साइकिल ट्रैक बनेगा

07:56 AM Jun 27, 2024 IST
पंचकूला के बरसाती नालों को लगेंगे चार चांद  साइकिल ट्रैक बनेगा
Advertisement

चंडीगढ़, 26 जून (ट्रिन्यू)
पंचकूला के दोनों बरसाती नालों को अब चार चांद लगेंगे। शहर के बीचों-बीच से गुजर रहे इन नालों को भव्य रूप दिया जाएगा। नालों को कच्चा ही रखा जाएगा ताकि रिचार्जिंग सिस्टम बना रहे। इसके दोनों साइड की खाली जगह पर हरियाली होगी। घास लगाई जाएगी और रंग-बिरंगे फूल-पौधे इसमें लगेंगे। साइकिल ट्रैक के अलावा जगह-जगह कैफे होंगे।
इसका पूरा प्रारुप तैयार हो चुका है। पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएमडीए) को इन दोनों नालों को भव्य बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। दोनों नालों को भव्य स्वरूप देने पर 14 से 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पंचकूला विधायक व विधानसभा अध्यक्षा ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई अथॉरिटी की बैठक में दोनों नालों के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी जा चुकी है। इन नालों के भव्य तरीके से विकसित होने के बाद इनके साथ जुड़े सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी घूमने के लिए अतिरिक्त जगह मिल सकेगी।
दरअसल, चंडी मंदिर से लेकर सेक्टर-2, 4, 12 और 12ए के बीचों-बीच से गंदा नाला गुजरता है। इन नालों में कई जगहों पर लोगों ने सीवरेज के कनेक्शन किए हुए हैं। सबसे पहले अथॉरिटी ऐसे लोगों को नोटिस देकर तुरंत प्रभाव से ये कनेक्शन बंद करवाएगी। नालों के दोनों साइड के एरिया में घास लगाई जाएगी। रंग-बिरंगे फूलों के पौधों के अलावा अन्य तरह के पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। नालों के दोनों साइड को आपस में कनेक्ट करने के लिए जगह-जगह फुट ब्रिज बनेंगे।

चैक डैम में होगी बोटिंग
अथॉरिटी द्वारा तैयार की गई ड्राइंग में नालों में ऐसी जगहों पर चैक डैम बनाए जाएंगे जहां जमीन उपलब्ध है। यहां बरसाती पानी को इकट्‌ठा करने के लिए चैक डैम बनेंगे। इन चैक डैम में बच्चों के लिए छोटी बोट चलाने की योजना है ताकि इस एरिया को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जा सके।

Advertisement

चंडीगढ़ मंदिर से सेक्टर-2, 4, 12, 12ए और इंडस्ट्रियल एरिया तक तथा मनसा देवी से सेक्टर-7, 17-18, राजीव कालोनी व इंदिरा कालोनी तक के बरसाती नालों को भव्य रूप दिया जाएगा। दोनों नालों पर चार चांद लगाने का जिम्मा पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी को सौंपा है। इनकी ड्राइंग तैयार हो चुकी है। जल्द ही काम शुरू करवा दिया जाएगा। नालों के विकसित होने से गंदगी से छुटकारा मिलेगा और इनके साथ रहने वाले सेक्टरवाासियों को घूमने के लिए एक और जगह मिल सकेगी। इनमें साइकिल ट्रैक भी बनेंगे।
-ज्ञानचंद गुप्ता, विधानसभा अध्यक्ष।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×