मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंचकूला सड़कों पर रेहड़ी-फड़ी वालों का कब्जा, मार्केट भी अछूती नहीं

08:31 AM Jul 15, 2024 IST
पंचकूला के सेक्टर 7/18 के चौक के साथ सड़क पर लगी अवैध रेहड़ियां। -हप्र
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/हप्र
पंचकूला, 14 जुलाई
लाख चाहने के बावजूद हरियाणा शहरी विकास प्रधिकरण (एचएसवीपी) व नगर निगम पंंचकूला शहर को अवैध रेहड़ी-फड़ियों से मुक्त नहीं करवा सका है। आलम यह है कि शहर की अधिकतर सड़कों, बाजारों में दिनभर खड़ी रेहड़ियां जाम का कारण बन रही हैं, जिसके चलते हादसे भी बढ़ रहे हैं। हालांकि इस समस्या के हल के लिए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता भी तलख तेवर दिखा चुके हैं, लेकिन बावजूद इसके समस्या ज्यों की त्यों है।
शहर की मुख्य सड़कों- हाउसिंग बोर्ड चौक से लेकर सेक्टर 11/15 चौक तक कई जगह फलों की रेहड़ियां सड़क पर ही खड़ी रहती हैं। इस कारण सड़क हादसों की आशंका बनी रहती है। चंडीगढ़-पंचकूला-शिमला हाईवे पर भी पंचकूला कमान अस्पताल से लेकर सूरज थियेटर तक सड़क पर गन्ने का जूस, फल व अन्य सामान बेचने वाले रेहड़ी लगाकर खड़े रहते हैं, जिससे मार्ग पर कभी भी हादसा हो सकता है। सामान्य अस्पताल सेक्टर 6 व सेक्टर 14 के आगे भी रेहड़ी-फड़ी वालों का कब्जा रहता है।
व्यस्त सेक्टर 7 मार्केट में सबसे ज्यादा कब्जा
पंचकूला शहर की सबसे व्यस्त सेक्टर 7 की मार्केट में अवैध रेहड़ी-फड़ी वालों का कब्जा सबसे ज्यादा है। यहां पर मार्केट के बाहर सड़क पर जहां सरेआम दिनभर फलों की रेहड़ियां लगी रहती हैं, वहीं शाम ढले दुकानों के आगे रेहड़ी-फड़ी वाले कब्जा जमाकर लोगों का बरामदों से निकल पाना दूभर कर देते हैं। सेक्टर 7 की मार्केट की पार्किग में रेहड़ी-फड़ी वालों सामान बेचते हैं और लोगों को वाहन सड़क पर खड़े करने पड़ते हैं। इसी प्रकार सेक्टर 9 में भी अवैध रूप से फलों की रेहड़ी वाले दिन भर सड़क पर खड़े रहकर वाहन चालकों के लिए परेशानी पैदा करते हैं। रेहड़ी-फड़ी वाले सेक्टर 11, 15, 20, 21 की मार्केटों में भी अवैध रूप से सड़क पर ही दुकानदारी करते हैं।
सेक्टर 11 निवासी जगमोहन भनोट ने कहा कि शहर को सुंदर बनाने के लिए एचएसवीपी व नगर निगम दोनों पूरी तरह नाकाम रहे हैं।
संपर्क करने पर एचएसवीपी व नगर निगम के इंफोर्समेंट दस्ते के अधिकारियों ने कहा कि समय-समय पर अभियान चलाकर अवैध रेहड़ियों को जब्त किया जाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement