For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंचकूला 315 करोड़ की विकास परियोजनाओं की मिली सौगात

08:07 AM Aug 13, 2024 IST
पंचकूला 315 करोड़ की विकास परियोजनाओं की मिली सौगात
पंचकूला में सोमवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी सेक्टर-32 में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालॉजी का शिलान्यास करते हुए। उनके साथ विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद रहे। -हप्र

एस. अग्निहोत्री/हप्र
पंचकूला, 12 अगस्त
सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पंचकूला पर दिल खोल कर धनवर्षा की। उन्होंने पंचकूलावासियों को लगभग 315 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए सेक्टर-32 में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालॉजी का शिलान्यास किया।
इसके अलावा उन्होंने पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि भी देने की घोषणा की। समारोह को संबोधित करते हुए सैनी ने कहा कि ये दोनों परियोजनाएं पंचकूला के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि आज अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जिन दो परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है वह युवाओं का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करेंगी।
उन्होंने कहा कि 13.75 एकड़ भूमि पर स्थापित होने वाली इस विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज का निर्माण लगभग 150 करोड़ की लागत से किया जाएगा और यह आगामी दो वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगी। 10 एकड़ भूमि पर स्थापित होने वाले स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालॉजी का निर्माण लगभग 165 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह आगामी तीन वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा। सैनी ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज में प्रतिभाशाली खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि पंचकूलां के साथ-साथ हरियाणा के अन्य क्षेत्रों और हरियाणा के साथ लगते पंजाब और हिमाचल के खिलाड़ी भी शूटिंग रेंज में अभ्यास कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला में स्थापित होने वाला स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालॉजी प्रौद्योगिकी शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन संस्थान होगा। इस मौके पर जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, मीडिया सचिव प्रवीन अत्रेय, शिवालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, रंजीता मेहता सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय खेलों की भी होगी मेजबानी : ज्ञानचंद

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं की सौगात देने पर मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन पंचकूला वासियों के लिए एतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि इस शूटिंग रेंज के स्थापित होने से शूटिंग के उभरते खिलाड़ी ना केवल यहां अभ्यास कर सकेंगे बल्कि यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों की मेजबानी भी की जा सकेगी। इसके अलावा यहां अंतर्राष्ट्रीय एथिलीटों द्वारा खेल विज्ञान और रिकवरी केन्द्र भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलोजी में पंचकूला के साथ-साथ प्रदेशभर से बच्चे यहां पर प्रौद्योगिकी शिक्षा प्राप्त करके इंजीनियर बन सकेंगे।

नायब सैनी ने कालका मंडी से तिरंगा यात्रा को किया रवाना

पिंजौर (निस) : कालका मंडी में आज मुख्यमन्त्री नायब सिंह सैनी ने भारत माता की जय के उद्घोषों के साथ तिरंगा यात्रा को रवाना किया । यात्रा काली माता मंदिर तक गई । उन्होंने यहां जनसभा को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि तिरंगा हमारी शान है, जान है, इसका सम्मान बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सभी लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई हर घर तिरंगा मुहिम में भागीदारी करते हुए अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा लगाएं और देश के लिए मर-मिटने वाले रणबांकुरों द्वारा देखे गए नए भारत के सपने को साकार करने में अपना योगदान दें। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक काली माता मंदिर में माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया । उन्होंने गुरुद्वारा साहिब में भी शीश नवाया। काली माता मंदिर से कालका मंडी कार्यक्रम स्थल तक स्थानीय लोगों और बच्चों ने मुख्यमंत्री का फूलों से स्वागत किया । उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से हर घर तिरंगा लगाने का आह्वान किया है ताकि हम देश को आजादी दिलवाने वाले असंख्य वीरों की शहादत को याद कर सकें। इस मौके पर कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा, बंतो कटारिया, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगर परिषद कालका चेयरमैन कृष्ण लांबा, बीजेपी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, वीरेंद्र राणा, विनय कुमार, सतपाल कौशिक, प्रमोद कौशिक, कृष्ण ढुल, भागसिंह दमदमा, विशाल सेठ, श्यामलाल बंसल, वीरेंद्र भाऊ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisement

सीएम के कार्यक्रम में खुली विकास की पोल ः प्रदीप

विधायक प्रदीप चौधरी ने आज कालका में मुख्यमन्त्री के कार्यक्रम में कीचड़ से भरी टूटी सड़क पर बच्चों की तिरंगा यात्रा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सड़कों की हालत कैसी है शायद मुख्यमंत्री को भी नजर
आ गया होगा। क्योंकि टूटी और बदहाल कीचड़ से लबालब सड़क से बच्चे निकलते रहे। चौधरी ने कहा तिरंगा यात्रा के दौरान कीचड़ व गड्डों से लबरेज सड़क से स्कूली बच्चे जैसे-तैसे अपना बचाव कर के निकल रहे थे जिसे देख आमजन प्रशासन और सरकार को  कोस रहा था। वहीं कालका में मुख्यमंत्री  की तिरंगा यात्रा पर प्रदेश कांग्रेस डेलीगेट अजय सिंगला ने कहा कि तिरंगा यात्रा के माध्यम से भाजपा चुनाव प्रचार यात्रा नजर आई। इसमें आमजन की कोई भी भागीदारी नजर नहीं आई न आमजन में  कोई जोश था। सिंगला ने कहा कि भाजपा नेताओं को बताना चाहिए की मुख्यमंत्री डेढ़ घंटा से ऊपर  शहर में रहे उन्होंने इलाके के लिए क्या मांगा और क्या मिला।

Advertisement
Advertisement