मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पंचकूला बना सांस्कृतिक गतिविधियों, खेलों की पहचान, अब नशामुक्ति का प्रतीक

06:59 AM Aug 28, 2023 IST
पंचकूला में रविवार को राहगीरी कार्यक्रम में योग अभ्यास कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल।- हप्र

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 27 अगस्त
खेलो इंडिया यूथ गेम के सफल आयोजन के बाद शिवालिक की तलहटियों में बसा पंचकूला सांस्कृतिक व खेलों की पहचान बन चुका है और अब नशामुक्त हरियाणा का प्रतीक भी बनेगा। इस कड़ी में रविवार को नशामुक्ति का संकल्प लेते हुए और देशभक्ति के ‘रंग दे बसंती‘ थीम के साथ राहगिरी आयोजित की गई जिसमें पंचकूला के लोगों ने हजारों की संख्या में भागीदारी सुनिश्चित की। कार्यक्रम में महिलाओं , स्कूली बच्चों व प्रबुद्ध लोगों ने भारी संख्या में उपस्थिति दर्ज करते हुए नशामुक्ति, पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं सहित नो प्लास्टिक यूज का संकल्प लिया। कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए यह संकल्प दिलवाया, जबकि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, मेयर कुलभूषण गोयल सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने साइकिलिंग के साथ कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा कि हरियाणा पुलिस के सहयोग से राहगिरी कार्यक्रम शुरू किया गया था। पंचकूला में राहगीरी का यह उनका दूसरा कार्यक्रम है। कोविड-19 के कारण राहगिरी कार्यक्रम नही हो सका था अब यह कार्यक्रम नियमित चलेगा। उन्होंने कहा कि राहगीरी जैसे कार्यक्रम स्वास्थ्य लाभ देते हैं। मन स्वस्थ रहेगा तो हर व्यक्ति ठीक रहेगा। यह हमें तनावमुक्त जीवन व्यतीत करते हुए जीवन की नयी राह दिखाने वाला कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार का एक कार्यक्रम साइक्लोथोन एक सितंबर से करनाल से आरंभ होगा। 25 दिन तक यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश से गुजरते हुए यमुनानगर में संपन्न होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी पंकज नैन, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश देवीनगर, हरियाणा महिला बाल विकास परिषद् की मानद महासचिव रंजिता मेहता सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisement

पंचकूला में रविवार को आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में देशभक्ति का गीत ‘ रंग दे बसंती’ सुनाते सीएम मनोहर लाल खट्टर। -हप्र

सीएम ने सुनाया रंग दे बसंती गीत

राहगीरी कार्यक्रम का थीम ही इस वर्ष ‘रंग दे बसंती‘ रखा गया है जिसका उद्देश्य युवाओं में देशभक्ति की भावना को बल देना है। स्कूलों के विद्यार्थियों के हाथों में तिरंगा था। मुख्यमंत्री भी स्वंय को नहीं रोक पाए और उन्होंने मंच पर ‘रंग दे बसंती‘ चोला गीत गाकर युवाओं की हौसला अफजाई की। मुख्यमंत्री ने स्वयं रीयूजेबल बैग के स्टॉल पर जाकर लोगों को ‘नो प्लास्टिक यूज‘ का संदेश दिया। पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित इनर सर्किल रोड़ पर आयोजित कार्यक्रम में फिट इंडिया -फिट हरियाणा -फिट पंचकूला का संदेश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्वयं योगाभ्यास किया ।

चंद्रयान-3 में हरियाणा का भी योगदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 की दक्षिण ध्रुव पर लैंडिंग करने वाला भारत दुनिया का सिरमौर बना है। यह श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व देश के वैज्ञानिकों को भी जाता है। इस मिशन में हरियाणा का भी योगदान था। रोहतक के नटबोल्ट , रेवाड़ी की केबल, अंबाला के वैज्ञानिक उपकरणों के साथ साथ हरियाणा के अंबाला, भिवानी, हिसार के युवा वैज्ञानिक भी इस अभियान में शामिल थे।

Advertisement

Advertisement