मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

फलस्तीनी राजनयिक ने गाजा में शांति के लिए की अपील

07:05 AM Nov 28, 2023 IST

बार्सिलोना, 27 नवंबर (एजेंसी)
शीर्ष फलस्तीनी राजनयिक ने यूरोपीय संघ के सदस्यों और मध्य पूर्वी और उत्तरी अफ्रीकी देशों की एक बैठक में गाजा में इस्राइल-हमास संघर्ष विराम को बढ़ाने पर जोर दिए जाने का अनुरोध किया। रियाद अल-मल्की ने बार्सिलोना, स्पेन में राजनयिकों की बैठक के दौरान संवाददाता सम्मेलन के दौरान स्पेनिश में कहा, ‘हमें यह पता लगाना होगा कि आवश्यक दबाव कैसे लागू किया जाए ताकि इस्राइली सरकार निर्दोष लोगों को मारना जारी न रखे।’
इस्राइल भूमध्यसागरीय देशों के संघ द्वारा आयोजित और यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल और जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में भाग नहीं ले रहा है। बैठक में 42 प्रतिनिधिमंडलों में से कई का प्रतिनिधित्व उनके विदेश मंत्री कर रहे हैं। पिछले वर्षों में यह आयोजन काफी हद तक यूरोपीय संघ और अरब दुनिया के बीच सहयोग का एक मंच बन गया है। सोमवार की बैठक को इसकी स्थापना के 15 साल बाद संघ की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना था, लेकिन 7 अक्तूबर को इस्राइल पर हमास के हमले और गाजा पट्टी में इस्राइल की कार्रवाई के बाद से यह मुद्दा इसके केंद्र में है।
बोरेल ने कहा कि उन्हें इस्राइल की अनुपस्थिति पर ‘खेद’ है। उन्होंने हमास के हमले की निंदा दोहराई, साथ ही इस्राइल से अपनी कार्रवाई को स्थायी रूप से रोकने का आह्वान किया, जिसमें उन्होंने कहा कि 5,000 से अधिक बच्चों की जान चली गई है।
‘अंतर पाटने’ में मिलेगी मदद बैठक की पूर्व संध्या पर जॉर्डन के सफादी ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि वार्ता अरब और यूरोपीय देशों के बीच ‘अंतर को पाटने’ में मदद करेगी। उन्होंने बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों से दो-राष्ट्र समाधान का समर्थन करने का आग्रह किया जो फलस्तीन को मान्यता देगा। इस कार्यक्रम में सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद को आमंत्रित किया गया है। स्पेन यूरोपीय संघ के उन देशों में से एक है जिसने इस्राइल से अपने हमले बंद करने का आह्वान किया है, साथ ही हमास के हमले की निंदा भी की है।

Advertisement

Advertisement