For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईरान के इलाकों में पाकिस्तानी सैन्य कार्रवाई, 9 की मौत

06:33 AM Jan 19, 2024 IST
ईरान के इलाकों में पाकिस्तानी सैन्य कार्रवाई  9 की मौत
ईरान में पािकस्तान के हमले में क्षतिग्रस्त मकानों को देखते स्थानीय लोग। -रॉ
Advertisement

इस्लामाबाद, 18 जनवरी (एजेंसी)
पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में ‘आतंकी ठिकानों’ पर सैन्य हमले किए, जिसमें नौ लोग मारे गए। बलूचिस्तान में ईरान के मिसाइल हमले के मद्देनजर पाकिस्तान द्वारा ईरान से अपना राजदूत वापस बुला लेने और सभी पूर्व निर्धारित उच्च-स्तरीय द्विपक्षीय यात्राओं को निलंबित करने के एक दिन बाद ये हमले किये गए। एक सूत्र ने कहा, ‘ये हमले पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए। इस दौरान लड़ाकू विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के अंदर थे।’ सूत्रों ने कहा कि ये ठिकाने ईरानी क्षेत्र के 80 किलोमीटर से अधिक अंदर थे।
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में आतंकी ठिकानों पर समन्वित और लक्षित सैन्य कार्रवाई की बात कहीं। इस अभियान का कोडनेम ‘मार्ग बार सरमाचर’ था। फारसी भाषा में ‘मार्ग बार’ का मतलब है ‘मृत्यु’ जबकि बलूच भाषा में ‘सरमाचर’ का मतलब गुरिल्ला है।
पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा कि ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट जैसे आतंकवादी संगठनों के ठिकानों पर सफलतापूर्वक हमला किया गया।’ दोनों समूहों ने पहले भी पाकिस्तान में कई हमले किए हैं। ईरान के सरकारी ‘प्रेस टीवी’ ने बताया कि ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने हमले की निंदा की।

पश्चिम एशिया के अस्थिर  क्षेत्र में बढ़ी चिंता

ईरान के हमले और पाकिस्तान के जवाबी हमलों ने पश्चिम एशिया के अस्थिर क्षेत्र में चिंताएं बढ़ा दी हैं, जहां पहले से ही गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इस्राइल के युद्ध और यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने से तनाव व्याप्त है। इस हमले के बाद पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) में 1,000 से अधिक अंक की गिरावट आई।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×