For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Pakistan News: बलूचिस्तान के डुकी में खनिकों पर हमला, 20 लोगों को गोलियों से भूना

10:57 AM Oct 11, 2024 IST
pakistan news  बलूचिस्तान के डुकी में खनिकों पर हमला  20 लोगों को गोलियों से भूना
सांकेतिक फाइल फोटो।
Advertisement

क्वेटा, 11 अक्टूबर (एपी)

Advertisement

Pakistan News: पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में शुक्रवार तड़के अज्ञात हथियारबंद लोगों ने कोयला खदानों पर हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 20 खनिक मारे गए और आठ घायल हो गए। ‘दुनिया न्यूज' की खबर के मुताबिक यह वारदात प्रांत के डुकी इलाके में हुई। यह हमला पाकिस्तान में हिंसा की कड़ी में नवीनतम है।

यह हमला राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से ठीक पहले हुआ है। डुकी के ‘डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन' हाजी खैरुल्ला नासिर के अनुसार, हमलावरों ने हमले में हथगोले और रॉकेट लांचर का इस्तेमाल किया।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस इलाके में दस कोयला खदानें हैं। नासिर ने बताया कि हमलावरों ने घटनास्थल से भागने से पहले खनन में इस्तेमाल होने वाली मशीनों में भी आग लगा दी। कम से कम 20 खनिक मारे गए और आठ घायल हो गए।

हमले के बाद पुलिस, अर्धसैनिक फ्रंटियर कोर (एफसी) और बचाव दल के कर्मी मौके पर पहुंचे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कुछ घायलों की हालत गंभीर है।

डुकी के थानाध्यक्ष हमन्यान खान ने बताया कि हथियारबंद लोगों ने पहले खनिकों को अलग-अलग समूहों में इकट्ठा किया और फिर उन पर गोलियां चला दीं। पुलिस और एफसी की टुकड़ियों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और अपराधियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

पाकिस्तान में चालू वर्ष में आतंकवादी हमलों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है, तथा पहली तीन तिमाहियों में हुई मौतों की संख्या 2023 में दर्ज की गई संख्या से भी अधिक हो गई है। सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज (सीआरएसएस) द्वारा जारी तीसरी तिमाही रिपोर्ट (क्यू3) के अनुसार, 2023 में 1,523 की तुलना में 2024 की पहली तीन तिमाहियों में मरने वालों की संख्या कम से कम 1,534 हो जाएगी।

ईरान और अफगानिस्तान की सीमा से सटा बलूचिस्तान लंबे समय से हिंसक विद्रोह का गढ़ रहा है। बलूच विद्रोही समूहों ने पहले भी सीपीईसी परियोजनाओं को निशाना बनाकर कई हमले किए हैं। प्रतिबंधित बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) इस्लामाबाद की संघीय सरकार पर स्थानीय लोगों की कीमत पर तेल एवं खनिज-समृद्ध बलूचिस्तान का अनुचित दोहन करने का आरोप लगाता रहा है, हालांकि प्रशासन इसे खारिज करता है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, कराची में पाकिस्तान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के पास चीनी श्रमिकों के काफिले को निशाना बनाकर किए गए एक बलूच विद्रोही समूह के आत्मघाती हमले में दो चीनी नागरिक मारे गए और 17 लोग घायल हो गए।

Advertisement
Tags :
Advertisement