मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान की पराली में लगाई जा रही आग, खराब हुई जींद की आबोहवा

10:20 AM Oct 21, 2024 IST

जसमेर मलिक/ हप्र
जींद, 20 अक्तूबर
धान की पराली जलाने का जींद में बड़ा असर रविवार सुबह घने स्मॉग के रूप में नजर आया। स्मॉग के कारण जींद का एक्यूआई स्तर तेजी से खराब हुआ। इससे इस सीजन में पहली बार आंखों में जलन की दिक्कत लोगों को महसूस हुई तो कृषि विभाग भी सख्त हो गया है। कृषि विभाग द्वारा फसल अवशेष जलाने के मामले में अलेवा, नगूरां, पेगां, थुआ में चार किसानों पर केस दर्ज करवाया गया है। अब तक जिले में 49 फायर लोकेशन मिल चुकी हैं। इनमें 38 किसानों पर 95 हजार रुपये का जुर्माना कृषि विभाग द्वारा किया गया है। हवा में प्रदूषण का स्तर यानी एक्यूआई 200 से ऊपर पहुंच गया है। 200 से ज्यादा एक्यूआई सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है।
रविवार सुबह लोग सैर और काम के लिए घरों से बाहर निकले तो स्मॉग की मोटी चादर नजर आई। इससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हुई। इस सीजन में पहली बार इस तरह की दिक्कत लोगों को महसूस हुई है। इसे धान की पराली को चोरी-छिपे आग लगाए जाने का नतीजा माना जा रहा है।

Advertisement

पुलिस ने दर्ज की 4 एफआईआर

अलेवा थाना पुलिस काे दी शिकायत में कृषि एवं कल्याण विभाग के सहायक प्रौद्योगिकी प्रबंधक बलवंत ने बताया कि उसकी ड्यूूटी डीसी के आदेशानुसार फसल अवशेष जलाने से रोकने को लेकर लगाई गई है। 10 अक्तूबर को उन्हें हरसेक से सूचना प्राप्त हुई कि थुआ गांव में खेतों में आग लगाई गई है। इस पर वह हलका पटवारी विरेंद्र को लेकर मौके पर पहुंचे तो साइट पर किसान बलवंत के खेत में धान के फसल अवशेष जलाए गए मिले। इस पर किसान बलवंत को 2500 रुपये जुर्माना किया गया। अब सरकार के आदेश हैं कि फसल अवशेष जलाने वाले किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए, इसलिए मामले की शिकायत पुलिस को दी गई। इसी तरह विभाग के सहायक प्रौद्योगिक प्रबंधक डिंपल की शिकायत पर अलेवा गांव में किसान सत्यवान के खेतों में फसल अवशेष जलाने पर उसके खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 163 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। अलेवा खंड के खंड प्रौद्योगिक प्रबंधक अनीश कुमार की शिकायत पर नगूरां गांव के किसान साधु राम द्वारा खेत में फसल अवशेष जलाने पर मुकदमा दर्ज किया गया है।
इसके अलावा कृषि विभाग के सहायक प्रौद्योगिक प्रबंधक मेजर सिंह को हरसेक से सूचना मिली थी कि पेगां गांव में खेतों में आगजनी हुई है। मौके पर गांव के नंबरदार के साथ जाकर देखा गया तो यहां फसल अवशेष जलाए गए थे। किसान नरेश काे बुलाकर जवाब मांगा गया, लेकिन वह कोई जवाब नहीं दे पाया। संबंधित थाना पुलिस ने चारों किसानों के खिलाफ फसल अवशेष जलाने के मामले दर्ज किए गए हैं।

यह रहा हवा का हाल

20 अक्तूबर को एक्यूआई 220 रहा
19 अक्तूबर को 202
18 अक्तूबर को 183, 17 अक्तूबर को 156
16 अक्तूबर को 132, 15 अक्तूबर को 121,
14 अक्तूबर को 115, 13 अक्तूबर को 106 रहा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
fire in jindjind newspaddy firstubble burning