For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पुलिस पहरे में बंटवाना पड़ा धान का बीज

08:38 AM May 07, 2024 IST
पुलिस पहरे में बंटवाना पड़ा धान का बीज
कैथल के ढांड में धान का बीज पाने के लिए लाइनों में खड़े किसान व महिलाएं। -हप्र
Advertisement

ललित शर्मा/हप्र
कैथल, 6 मई
पीआर 7501 धान का बीज पाने के लिए किसानों को चिलचिलाती धूप में घंटों लाइनों में खड़ा होकर इंतजार करना पड़ रहा है। उसके बावजूद उन्हें जरूरत के अनुसार बीज नहीं मिल पर रहा है। बीज लेने के लिए पुलिस के डंडे तक खाने पड़ रहे हैं।
महेंद्र सिंह पाबला, सतबीर, महेंद्र सिंह पबनावा, मेहर सिंह बंदराना, अजय साकरा, कर्मबीर कौल, जसपाल, बेगराज खेड़ी रायवाली, मेहर सिंह आहूं, राजेश, रणधीर, रीतिक ढांड, शांति देवी, अंगूरी, सलोचना बंदराना, दर्शनी देवी, किरण देवी चूहडमाजरा, बाला देवी, सुषमा, पिंकी टीक, नीलू, किरण देवी चंदलाना ने बताया कि सुबह 7 बजे दुकान खुलने से पहले ही 7501 धान की बीज लेने के लिए लाइन में खड़े हो गए थे। 10 बजे के बाद दुकानदार आया और उसके बाद बीज बांटना शुरू किया। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ता गया। आखिरकार घंटों मशक्कत के बाद केवल एक ही थैली बीज की हाथ लगी, न तो उसको छोड़ सकते हैं और न ही उसको ले जाकर बो सकते हैं। ऐसे में एक थैली में तो एक एकड़ भी नहीं रोप सकते।

कृषि विभाग के एसडीओ बोले

कृषि विभाग के एसडीओ राजेश का कहना है कि सवाना सीड्स के डीलर ज्योति फर्टिलाइजर ढांड पर पीआर धान 7501 की 480 थैली आई थी। इनको पुलिस की मौजूदगी में किसानों की लाइनें लगाकर एक आधार कार्ड पर एक व्यक्ति को केवल एक ही थैली निर्धारित मूल्य 1715 रुपये के हिसाब से बंटवाई गई है।

Advertisement

धान के बीज के लिए किसानों  में मारामारी

पिहोवा (निस) : धान के बीज के लिए किसानों में मारामारी चल रही है। भारी धक्का-मुक्की के बीच किसान धान का बीज खरीदने के लिए दुकानदारों के आगे लाइन लगाकर खड़े हुए हैं। किसान सुबह 4:00 बजे से ही दुकानों के आगे खड़े हो जाते हैं। किसान जागीर सिंह, हरि सिंह, दर्शन, विनोद, राजपाल, प्रमोद ने बताया कि धान की यह 7501 किस्म है। इसका बीज किसानों को नहीं मिल रहा। जब भी किसान बीज लेने आते हैं तो दुकानदार उन्हें इनकार कर देते हैं। दुकानदार इस धान के बीज को बड़े-बड़े असरदार किसानों को दे रहे हैं। इस कारण छोटे किसान इससे वंचित रह रहे हैं।
यही वजह है कि किसानों में धक्का-मुक्की चल रही है। वहीं, इस बारे एसडीओ एग्रीकल्चर से जब बात की तो उन्होंने बताया कि धान की इस किस्म की ज्यादा उपज होती है, जिस कारण किसान इसी बीज को लेने के लिए लगा हुआ है। पूरे जिला में इस बीज के बांटने के लिए 13 डिस्ट्रीब्यूटर हैं। पिहोवा में इस किस्म की बीज के लिए तीन डिस्ट्रीब्यूटर है। तीनों के पास जो बीज आता है, वह किसानों को दिया जा रहा है। एसडीओ ने बताया कि उन्होंने फैसला किया है कि एक किसान को दो थैली बीज ही दिया जाए ताकि सभी किसानों को बीज उपलब्ध हो सके।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×