मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पेट्रोल पम्प समेत 176 प्रकार की सेवाएं देंगी पैक्स

08:08 AM Sep 03, 2023 IST
कैथल में शनिवार को किसानों की समस्याएं सुनते हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी। -हप्र

कैथल/करनाल, 2 सितंबर (हप्र)
जिला के सभी पैक्स मैनेजर व सदस्य किसानों की एक महत्वपूर्ण संगोष्ठी जिला सहकारी बैंक में आयोजित की गई। इसमें हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने किसानों को संबोधित करते कहा कि पैक्स का सशक्तीकरण होने से ही किसानों की समृद्धि होगी। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आह्वïान किया है कि पैक्सों को और अधिक काम देकर सशक्त किया जाएगा। इन कामों में सीएससी सेंटर, जन औषधि केंद्र, पेट्रोल पंप सहित 176 तरह की सेवाएं दी जाएंगी। भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहकारी आंदोलन को बढ़ाने में विशेष भूमिका अदा की है। हरियाणा में मल्टीपर्पज सहकारी समिति बनाने की मंजूरी देकर तथा फल सब्जी व महिला सहकारी समिति को पांच-पांच लाख कर्ज देकर प्रोत्साहित किया है। चेयरमैन ने कहा कि हरियाणा सरकार ने सहकारी बैंकों से मिलने वाले कर्ज पर ब्याज में माफी देकर किसानों को समृद्ध किया है।
उन्होंने किसानों से आह्वïान करते हुए कहा कि वे समय-समय पर मिट्टïी की जांच भी करवाएं और रिपोर्ट के आधार पर ही खाद व दवाइयों का प्रयोग करें।
इस मौके पर सहकारिता प्रकोष्ठï के सह संयोजक सुरेश, पीयूष मेहता, शुगरफेड के प्रदेश प्रभारी विकास बिश्रोई, मोडगेज बैंक के लैंड डायरेक्टर श्रीराम जतन, महाप्रबंधक रणबीर बैनीवाल, रमनदीप कौर, प्रगतिशील किसान मैजर सिंह आदि उपस्थित थे।

Advertisement

अधिकारियों की लापरवाही के चलते नहीं मिलता यूरिया
हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी के सामने किसानों ने बैठक के दौरान कुछ समस्याएं भी रखी। मानस निवासी किसान लोकेन्द्र ने कहा कि अधिकारियों की लापरवाही के चलते उन्हें समय पर यूरिया खाद नहीं मिलता। नकली दूध, घी बनाने वाले यूरिया खाद का प्रयोग करते हैं और किसान सीजन के समय में खाद के लिए धक्का खाता है।

कुरुक्षेत्र (हप्र) : हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने कहा कि सरकार प्रत्येक गांव में पैक्स खोलेगी। इस पैक्स पर सीएससी सेंटर भी खोला जाएगा। सीएससी सेंटर के माध्यम से किसानों को घर बैठे तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। चेयरमैन शनिवार को नीलकंठी यात्री निवास कुरुक्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले चेयरमैन हुकम सिंह भाटी, हरियाणा पशुधन एवं डेयरी विकास निगम के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, प्रदेशाध्यक्ष दिनेश जिंदल, सह संयोजक पियुष मैहता, रामरत्न, सुशील राणा, महाप्रबंधक तनवीर मोर सहित अन्य अधिकारियों ने सहकारिता विभाग व सहकारी बैंक की तरफ से किसानों की समृद्धि कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान सहकारिता विभाग की तमाम उपलब्धियों व गतिविधियों को देखा और योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए निर्देश भी दिए।

Advertisement

‘महापुरुषों को जातियों में बांटना बिल्कुल गलत’

कलायत (निस) : हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने कहा कि राजपूत समाज ने हमेशा भाजपा का साथ दिया है और पार्टी द्वारा भी राजपूत समाज को भरपूर सम्मान दिया गया है। लेकिन क्या कारण रहे जो राजपूत समाज को धरना देने पर मजबूर होना पड़ा। वह इसका पता लगाने आए हैं। वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ को पूरे मामले बारे अवगत करवाएंगे और जल्द ही पूरे मामले का निदान किया जाएगा। हुकम सिंह भाटी शनिवार को राजपूत समाज द्वारा कलायत स्थित सम्राट मिहिर भोज प्रतिमा के पास दिए जा रहे धरना स्थल पर पहुंचे थे। हुकम सिंह भाटी ने कहा कि महापुरुषों की कोई जाति धर्म नहीं होता वे सबके होते हैं। महापुरुषों को जातियों में बांटना बिल्कुल गलत है। इस दौरान राजपूत प्रतिनिधियों द्वारा राजपूत युवाओं पर लाठी चार्ज करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर को हटाने, भविष्य में क्षत्रिय समाज के इतिहास के छेड़छाड़ नहीं करने, क्षत्रिय आयोग का गठन करने बारे मांग पत्र चेयरमैन को सोपा।

Advertisement