मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गति नहीं पकड़ रही ऑक्सी वन योजना

01:07 PM Jul 05, 2022 IST

करनाल, 4 जुलाई (हप्र)

Advertisement

बिजली विभाग की सुस्ती के कारण करनाल की आक्सी वन योजना गति नही पकड़ पा रही। जीटी रोड पर करनाल से मधुबन के बीच प्रस्तावित लगभग 4 किलोमीटर लम्बे पार्क की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा एक साल पहले की गई थी। पुरानी बादशाही नहर पर प्रस्तावित इस वन की साइट पर उपायुक्त अनीश यादव ने सोमवार को औचक निरीक्षण किया और वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऑक्सी वन पार्क पर युद्ध स्तर पर कार्य करें। बरसात को मद्देनजर रखते हुए जल्दी से जल्दी साफ-सफाई करवाकर अधिक से अधिक पौधे लगवाना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान जिला वन अधिकारी ने बताया कि अभी बिजली लाइन शिफ्टिंग का कार्य होना बाकी है। इसके लिए वन विभाग द्वारा बिजली विभाग को राशि भी जमा करवाई जा चुकी है। इस पर उपायुक्त ने मौके पर ही बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता से फोन पर बात की और जल्दी से जल्दी बिजली लाईन को शिफ्ट करवाने के निर्देश दिए।

Advertisement

उपायुक्त ने बताया कि पुरानी बादशाही नहर संरक्षित वन क्षेत्र करनाल को ऑक्सी वन एक शानदार जगह के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस तरह का यह उद्यान करनाल शहर को स्मार्ट, स्वच्छ, हरित सतत और स्वस्थ करनाल शहर बनाने में मददगार साबित होगा। उन्होंने बताया कि ऑक्सी वन पार्क में एक सूचना केन्द्र और एक स्मारिका दुकान भी होगी, जहां पार्क से संबंधित जानकारी व इसके सभी घटकों की जानकारी उपलब्ध होगी। यहां एक एम्फीथियेटर का भी निर्माण किया जायेगा, जहां कलाकार जनता के मनोरंजन के लिए अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे। ऑक्सी वन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने के लिये आगंतुकों को लाइट एंड साउंड शो दिखाया जायेगा।

जिला वन अधिकारी बोले

जिला वन अधिकारी जय कुमार ने बताया कि ऑक्सी वन पार्क परियोजना नगर निगम करनाल, वन विभाग, हरियाणा एवं भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का संयुक्त उद्यम है। ऑक्सी वन में चितवन (सौंदर्य वन), पाखी वन (पक्षी वन), अंतरिक्ष वन (नक्षत्र वन), तपो वन (ध्यान का वन), आरोग्य वन (स्वास्थ्य वन), नीर वन (झरना वन), ऋषि वन (सप्तऋषि वन), पंचवटी वन (पांच वृक्ष वन), स्मरण वन (स्मृति वन) सुगंध वन का जंगल होगा।

Advertisement
Tags :
ऑक्सीयोजना