मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

स्वामित्व योजना सीएम सुक्खू ने सौंपे संपत्ति कार्ड

07:13 AM Aug 17, 2024 IST

कपिल बस्सी
हमीरपुर, 16 अगस्त
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय के पुलिस लाइन मैदान में राजस्व विभाग की स्वामित्व योजना के तहत आम लोगों को संपत्ति कार्ड वितरण का शुभारंभ किया। उन्होंने 11 तहसीलों के 10-10 पात्र परिवारों को संपत्ति कार्ड दिये। प्रथम चरण में 190 गावों के करीब 4230 परिवारों को संपत्ति कार्ड प्रदान किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि हमीरपुर देश का पहला जिला बना है, जहां आबादी देह में परिवारों को जमीन का मालिकाना हक दिया गया है। उन्होंने सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि लाल डोरा में रहने वाले को अधिकार मिलने से उनकी बहुत समस्याएं हल हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले ही दिन से लोगों की सुविधा के लिए अनेक कार्य कर रही है। लैंड रेवेन्यू कोड में बदलाव किया गया है, जिससे पिछले छह महीने में 1.57 लाख इंतकाल किए गए हैं, ताकि लोगों को बार-बार राजस्व कार्यालयों के चक्कर न लगाने पडें। राजस्व मामलों के निपटारे के लिए हर अधिकारी के स्तर पर समयसीमा तय कर दी गई है। लैंड रेवेन्यू मैनुअल में भी बदलाव किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आने वाले समय में विभागीय कामकाज में अन्य बदलाव लाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने राजनीतिक लाभ के लिए साधन संपन्न लोगों के बिजली के बिल माफ कर दिए थे, जबकि वर्तमान राज्य सरकार गरीब परिवारों को सब्सिडी का लाभ दे रही है।
इस अवसर पर विधायक सुरेश कुमार ने भी संबोधित किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) ओंकार चंद शर्मा ने स्वामित्व योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement