मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पर्यावरण जागरूकता के अंतर्गत सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

11:16 AM Sep 23, 2024 IST

चंडीगढ़, 22 सितंबर (ट्रिन्यू)
पंजाब विश्वविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन विभाग ने ‘पर्यावरण स्थिरता, जलवायु कार्रवाई और पर्यावरण-मानव स्वास्थ्य के लिए भारतीय ज्ञान प्रणाली’ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन के हिस्से के रूप में एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया।
पर्यावरण संरक्षण गतिविधि (पीएसजी) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (एनआईटीटीटीआर) चंडीगढ़ की साझेदारी में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में नाटक, गीत और पारंपरिक गिद्दा नृत्य सहित विभिन्न प्रदर्शन शामिल थे, जिनका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।
सांस्कृतिक संध्या का मुख्य आकर्षण एक प्रभावशाली नाटक था जिसमें धरती माता ने एक प्रतीकात्मक अदालत सत्र की अध्यक्षता की।
विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों-राजनेताओं, उद्योगपतियों और आम नागरिकों-को उनके पर्यावरणीय कार्यों का लेखा-जोखा देने के लिए बुलाया गया। हवा, पानी, मिट्टी और जंगलों सहित प्रकृति के तत्वों ने धरती माता के समक्ष अपनी शिकायतें व्यक्त कीं। सभी ने हर जगह प्लास्टिक की मौजूदगी को लेकर चिंता जताई।
नाटक में एक उल्लेखनीय क्षण वह था जब अंकुर स्कूल, पंजाब विश्वविद्यालय के कक्षा 8 के छात्र आदित्य ने भविष्य के बच्चे के रूप में मंच संभाला। उन्होंने एक ऐसी दुनिया का सजीव वर्णन किया जहां हवा जहरीली हो गई है, मिट्टी बंजर हो गई है और पानी गंभीर रूप से प्रदूषित हो गया है, जो मानवता के लिए एक गंभीर भविष्य का चित्रण करता है। आदित्य ने मार्मिक ढंग से सवाल उठाया कि उनके समय में पेड़ केवल किताबों और कहानियों में ही क्यों मौजूद थे, और तत्काल पर्यावरणीय कार्रवाई के लिए एक शक्तिशाली दलील दी।
दलीलें सुनने के बाद धरती माता ने एक फैसला जारी किया, जिसमें विकास और संरक्षण के बीच संतुलन बहाल करने के लिए तत्काल और सार्थक कदम उठाने का आह्वान किया गया। उन्होंने चेतावनी दी कि कार्रवाई में विफलता के परिणामस्वरूप आने वाली पीढ़ियों के लिए गंभीर परिणाम होंगे।
पीयू के रजिस्ट्रार प्रो. वाईपी वर्मा ने छात्रों के प्रदर्शन की सराहना की। चेयरपर्सन डॉ. राजीव कुमार ने दैनिक जीवन से प्लास्टिक को हटाने की आवश्यकता पर जोर दिया।
सम्मेलन की संयोजक सुमन मोर ने कहा कि इस तरह के प्रदर्शन समुदाय को पर्यावरण की बेहतरी के लिए उनकी भूमिका और जिम्मेदारी को समझने के लिए संवेदनशील बनाने में मदद करते हैं।

Advertisement

Advertisement