मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Organ Donation: तीन वर्षीय नन्हीं परी दे गई 26 साल की महिला को जीवनदान

05:17 PM Aug 14, 2024 IST
कंचन की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, 14 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

Organ Donation: सड़क हादसे में घायल हुई तीन साल की नन्ही परी कंचन इस दुनिया को अलविदा कह गई, लेकिन उसकी किडनी एक 26 वर्षीय महिला को जीवनदान दे गई। कंचन के पिता लाल सिंह ने उसके सभी अंगों को दान करने की सहमति जताई। इसके बाद उसकी दोनों किडनियां पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती 26 वर्षीय महिला को लगाई गई।

कैंबवाला की रहने वाली कंचन को 28 जुलाई को एक कार ने टक्कर मार दी थी। इसके बाद पिता लाल सिंह ने सेक्टर-16 स्थित गर्वनमेंट मेडिकल स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (जीएमएसएच-16) में भर्ती कराया। बाद में कंचन को पीजीआई रेफर कर दिया गया। लगभग 10 दिन की इलाज के बाद उसने दुनिया को अलविदा कह दिया। परिवार ने ब्रेनडेड हुई बच्ची के अंगदान का फैसला लिया। इसके बाद उसकी दोनों किडनियां ट्रांसप्लांट की गई।

Advertisement


पीजीआई निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने मासूम कंचन के परिवार का आभार जताया। कहा कि मासूम बच्ची के अंगदान का फैसला आशा और मानवता का प्रतीक है। इस नेक कार्य को हमेशा याद किया जाएगा।

कंचन के पिता लाल सिंह ने कहा कि बेटी को कभी वह भूल नहीं सकते। यह उनके जीवन का सबसे कठिन अनुभव है, लेकिन यह जानकर अच्छा लग रहा है कि अंगदान से किसी दूसरे को जीवन का दूसरा जीवन मिला है।

Advertisement
Tags :
Hindi Newskidney transplantOrgan donationPGI organ donationअंगदानकिडनी प्रत्यारोपणपीजीआई अंगदानहिंदी समाचार
Advertisement