For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा-हिमाचल के लिए बारिश का ऑरेंज, पंजाब के लिए येलो अलर्ट जारी

07:04 AM Jun 27, 2024 IST
हरियाणा हिमाचल के लिए बारिश का ऑरेंज  पंजाब के लिए येलो अलर्ट जारी
आगरा में बुधवार को ताजमहल के सामने पर्यटक माॅनसून की बरसात का लुत्फ उठाते हुए। -प्रेट्र
Advertisement

विजय मोहन/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 26 जून
मौसम विभाग ने आज कहा कि इस क्षेत्र में तीन से चार दिनों में मॉनसून आने की उम्मीद है। सप्ताहांत के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी भी दी गयी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज कहा, ‘उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है और 28 से 30 जून के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।’ हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट और पंजाब के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए मौसम विज्ञानियों ने इन राज्यों में कुछ स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है, जिसमें पिछले 24 घंटों में कुछ इलाकों में छिटपुट बूंदाबांदी हुई है।
वर्तमान में, मानसून की उत्तरी सीमा शिवपुरी, सिद्धि, ललितपुर, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही है, और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू के कुछ हिस्सों, कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार 26 और 27 जून को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ छींटे, बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएं चलने की संभावना है।
मॉनसून का आगमन इस क्षेत्र में जून में अब तक बारिश की भारी कमी का सामना करने की पृष्ठभूमि में हुआ है, जिसमें पंजाब में 77 प्रतिशत, हरियाणा में 73 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश में 52 प्रतिशत की कमी है। मई में भी इन राज्यों में बारिश की भारी कमी रही, पंजाब में यह कमी 86 प्रतिशत, हरियाणा में 79 प्रतिशत और हिमाचल में 72 प्रतिशत रही। अगले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।

ऊंची चोिटयों पर हिमपात

शिमला (हप्र) : मॉनसून ने पहाड़ों पर पहुंचने से पहले ही लोगों में खौफ पैदा करना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमानों के मुताबिक राज्य में 29 और 30 जून को भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यह ऑरेंज अलर्ट राज्य के पांच जिलों के लिए जारी किया गया है। इनमें बिलासपुर, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले शामिल हैं। यह वही जिले हैं जहां बीते साल मानसून के दौरान लोगों को भारी प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ा था। ऐसे में मॉनसून के प्रदेश में पहुंचने से पहले ही मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए भारी वर्षा के ऑरेंज अलर्ट से प्रदेशवासी एक बार फिर सहम उठे हैं। यही नहीं मौसम विभाग ने अन्य जिलों में भी 28 से 30 जून तक भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति और कुल्लू की ऊंची चोटियों पर बुधवार सांय हल्का हिमपात हुआ, जबकि कुल्लू घाटी में वर्षा हुई। पहाड़ों पर ताजा हिमपात से खासकर मनाली और आसपास के इलाकों में मौसम काफी सुहावना हो गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×