For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Opposition protests: बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ ‘भेदभाव' के खिलाफ विपक्षी सांसदों का प्रदर्शन

11:39 AM Jul 24, 2024 IST
opposition protests  बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ ‘भेदभाव  के खिलाफ विपक्षी सांसदों का प्रदर्शन
कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने बुधवार को नई दिल्ली में मानसून सत्र के दौरान केंद्रीय बजट 2024 में भेदभाव का आरोप लगाते हुए संसद परिसर के अंदर विरोध प्रदर्शन किया। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (भाषा)

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के घटक दलों के सांसदों ने केंद्रीय बजट में विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों के साथ किए गए "भेदभाव और अन्याय" के खिलाफ बुधवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया।

Advertisement

इस विरोध प्रदर्शन में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कई अन्य विपक्षी दलों के सांसद शामिल हुए।


विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि यह बजट जनविरोधी है। उन्होंने कहा, "किसी को न्याय नहीं मिला है। बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा तो मिला नहीं।"

Advertisement


यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्षी दल बजट पर चर्चा में भाग लेंगे तो खड़गे ने कहा, "हम प्रदर्शन करेंगे। फिर देखते हैं।" खरगे के आवास पर मंगलवार शाम ‘इंडिया' गठबंधन के घटक दलों के सदन के नेताओं की बैठक में इस मुद्दे को लेकर संसद के बाहर और भीतर विरोध जताने का फैसला किया गया था।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसी मुद्दे को लेकर मंगलवार को कहा था कि 27 जुलाई को नीति आयोग की होने वाली बैठक का कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री बहिष्कार करेंगे। उन्होंने यह आरोप भी लगाया था कि संवैधानिक सिद्धांतों के प्रति इस सरकार का रवैया पूरी तरह से ‘अनैतिक' है। इससे पहले द्रविड़ मुनेत्र कषगम(द्रमुक) के अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के.स्टालिन ने भी नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने की घोषणा की थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×