मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एग्जिट पोल पर बिफरा विपक्ष, कांग्रेस ने बताया फर्जी

07:13 AM Jun 03, 2024 IST
नयी दिल्ली में रविवार को एक बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ पार्टी नेता राहुल गांधी एवं केसी वेणुगोपाल। -एएनआई

नयी दिल्ली, 2 जून (एजेंसी)
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) को ‘फर्जी’ बताते हुए रविवार को कहा कि यह चुनावों में धांधली को सही ठहराने के लिए जानबूझकर किया गया प्रयास है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को ‘मोदी मीडिया पोल’ बताया। पत्रकारों द्वारा यह पूछने पर कि ‘इंडिया’ गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी, उन्होंने कहा, ‘आपने सिद्धू मूसेवाला का ‘295’ गीत सुना है? इंडिया गठबंधन की 295 सीटें आ रही हैं।’
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी कहा कि शनिवार शाम को आया एग्जिट पोल पूरी तरह फर्जी है और उस व्यक्ति द्वारा गढ़ा गया है जिसका चार जून को सत्ता से बाहर होना तय है। उन्होंने कहा, ‘यह निवर्तमान प्रधानमंत्री और निवर्तमान गृह मंत्री द्वारा खेले जा रहे मनोवैज्ञानिक खेल का हिस्सा है।’ प्रधानमंत्री द्वारा की जा रही बैठकों पर रमेश ने कहा, ‘सभी दिमाग का खेल है, निवर्तमान गृह मंत्री 150 जिला मजिस्ट्रेट और जिलाधिकारियों से बात कर रहे हैं, निवर्तमान प्रधानमंत्री अपनी तथाकथित योजना पर सचिवों से बात कर रहे हैं।... यह नौकरशाही और प्रशासनिक तंत्र पर दबाव बनाने का तरीका है कि वह सत्ता में लौट रहे हैं।’ रमेश ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि निष्पक्ष मतगणना की जिम्मेदारी संभालने वाले लोक सेवक दबाव बनाने के इन हथकंड़ों से डरेंगे नहीं।
एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे और भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत से जीत मिल सकती है।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि एग्जिट पोल के अनुमान जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाते। उन्होंने कहा, ये एग्जिट पोल कुछ लोगों ने दो महीने पहले मीडिया के लिए घर पर ही बनाए थे। इनका कोई महत्व नहीं है। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' की संभावनाओं पर उन्होंने कहा कि अखिलेश, तेजस्वी, स्टालिन और उद्धव अच्छा प्रदर्शन करेंगे, क्षेत्रीय दल हर जगह अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
घपला करने की गुंजाइश बनाने की कवायद : अखिलेश

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल को ‘भाजपाई एग्जिट पोल’ करार दिया। उन्होंने कहा कि घपला करने की गुंजाइश बनाने के लिए की गई इस कवायद के जरिये जनमत को धोखा दिया जा रहा है। यादव ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘यह भाजपाई एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था। इसे चैनलों ने बस आज चलाया है।’ उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा नेता यह बात समझ रहे हैं कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के महापौर पद के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता, क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है और जनाक्रोश भी चरम पर है।
Advertisement

कॉर्पोरेट खेल और फर्जीवाड़ा : संजय राउत

मुंबई (एजेंसी) : शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद संजय राउत ने एग्जिट पोल को ‘कॉर्पोरेट खेल और फर्जीवाड़ा' करार देते हुए दावा किया कि 'एग्जिट पोल' जारी करने वाली मीडिया कंपनियों पर दबाव था। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' 295 से 310 सीटें जीतेगा।

Advertisement
Advertisement