For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सरकारी पदों पर आवेदन के अवसर

09:05 AM Sep 19, 2024 IST
सरकारी पदों पर आवेदन के अवसर
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
नौकरी की चाहत में निरंतर पढ़ रहे युवाओं की कामना आजीविका पाने की होती है। अक्तूबर के इस नवरात्रों के महीने में भी आपको मिल रहे हैं अपनी प्रार्थनाएं पूरी करने के ढेरों अवसर। योग्यता व मेहनत-लगन के मुताबिक ही नौकरी मिल सकती है। रोजगार इंडियन नेवी, रेलवे व बैंकिंग क्षेत्र में वैकेंसियां में विभिन्न पदों के लिए प्रयास करने का बेहतर मौका है।
इंडियन नेवी में एसएससी ऑफिसर पद रिक्त
इंडियन नेवी की ओर से शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर (बैच जून 2025) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नेवी एसएससी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरू हो चुकी है जो 29 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर फॉर्म भर सकेंगे। भारतीय नौसेना एग्जीक्यूटिव ब्रांच में जनरल सर्विस, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, नेवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर और पायलट एसएससी ऑफिसर एवं लॉजिस्टिक्स एसएससी ऑफिसर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी पदानुसार बीई/बीटेक/ मास्टर इन इलेक्ट्रॉनिक्स- फिजिक्स/ एमएससी आईटी/ एमसीए आदि उत्तीर्ण चाहिए। जन्म पदानुसार 2 जुलाई 2000-01 से पहले व 1 जनवरी 2006/ 1 जुलाई 2004 के बाद न हुआ हो।
रेलवे में खिलाड़ियों के लिए भर्ती
दक्षिण रेलवे ने खिलाड़ियों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। कुल 67 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके तहत क्रिकेट, फुटबाल, तैराकी सहित कई खेलों के खिलाड़ियों को नौकरी मिलेगी। दक्षिण रेलवे में खेल कोटा के माध्यम से तकनीकी/गैर तकनीकी सहित विभिन्न पदों पर बहाली की जानी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcmas.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि 6 अक्तूबर, 2024 है। 10वीं-12वीं पास खिलाड़ियों के लिए मौका है। जानकारी के लिए अधिसूचना देखें। लेवल 1 के 46 पदों, 2/3 के 16 पदों तथा लेवल 4/5 के 05 पदों पर ये भर्तियां की जा रही हैं।
असम में स्टेनोग्राफर की रिक्तियां
असम लोक सेवा आयोग ने स्टेनोग्राफर ग्रेड- II पदों पर भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। जिसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू है। योग्य उम्मीदवार 3 अक्तूबर तक आधिकारिक वेबसाइट apscrecruitment.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके भर्ती अभियान का उद्देश्य दो पदों के लिए 36 रिक्तियों को भरना है। जिसमें स्टेनोग्राफर ग्रेड- II (अंग्रेजी) के लिए 26 रिक्तियां और स्टेनोग्राफर ग्रेड- II (भाषा) के लिए 10 रिक्तियां भरी जानी है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 5 अक्तूबर है। स्टेनोग्राफर ग्रेड II पद के लिए वेतनमान 22,000 से 97,000 रुपये है। स्टेनोग्राफर ग्रेड II के उम्मीदवारों की योग्यता डिग्री परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना है। आशुलिपि में दक्षता होनी चाहिए। आयु 21 वर्ष से 38 वर्ष के बीच हो।
एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर
भारतीय स्टेट बैंक ने 13 सितंबर, 2024 को स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के पदों के लिए अधिसूचना निकाली है, भर्ती डिप्टी मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर पदों पर की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है और 4 अक्तूबर 2024 तक (sbi.co.in) पर चलेगी। 1511 रिक्तियां निकाली हैं। कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/सॉफ्टवेयर इंज़ी़ /सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजी़ में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों साथ बीटेक अथवा बीई की होनी चाहिए या संबंधित क्षेत्र में एमसीए हो। डिप्टी मैनेजर के लिए आयु 25-35 वर्ष व असिस्टेंट मैनेजर के लिए 21 -37 है।
इसरो में नौकरी के बेहतर मौके
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने मेडिकल ऑफिसर, वैज्ञानिक/इंजीनियर, तकनीकी सहायक, वैज्ञानिक सहायक, तकनीशियन-बी, ड्राफ्ट्समैन-बी और सहायक (राजभाषा) के 103 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की हैं। आधिकारिक वेबसाइट (hsfc.gov.in) पर जाकर 19 सितंबर से आवेदन कर सकेंगे, अंतिम तिथि 9 अक्तूबर, 2024 है। कुल 103 पदों में चिकित्सा अधिकारी एस.डी. के 2, चिकित्सा अधिकारी एस.सी. के 1, वैज्ञानिक/इंजीनियर एस.सी. के 10, तकनीकी सहायक के 28, वैज्ञानिक सहायक के 1, तकनीशियन बी के 43 पदों को भरा जाएगा। वहीं ड्राफ्ट्समैन - बी के लिए 13 और सहायक (राजभाषा) के लिए 5 पद शामिल हैं। न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement