For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

देश को विश्व गुरु बनाने के संकल्प को युवा ही करेंगे पूरा : दत्तात्रेय

08:59 AM Jan 16, 2024 IST
देश को विश्व गुरु बनाने के संकल्प को युवा ही करेंगे पूरा   दत्तात्रेय
भिवानी के चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में सोमवार को आयोजित दीक्षांत समारोह का शुभारंभ करते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय। -हप्र
Advertisement

अजय मल्होत्रा/हप्र
भिवानी, 15 जनवरी
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में भाग लेते हुए पांच पीएचडी स्कॉलर को डिग्री एवं 21 टॉपर विद्यार्थियों को गोल्ड मैडल दिए गए। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद डीपी वत्स, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ भी मौजूद रहे।
बंंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज 21 विषयों के छात्र-छात्राओं को गोल्ड मैडल दिए गए हैं। यह बड़ी खुशी की बात है कि सीबीएलयू के 21 विषयों में 19 विषयों में छात्राओं ने गोल्ड मैडल हासिल किए। खेल, एरो स्पेस, शिक्षा, रोजगार सृजन में महिलाएं आगे हैं। उन्होंने डिग्रियां प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि वे डिग्री पूरी करने के बाद विज्ञान व तकनीक का सहारा लेकर रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ब्लॉक चैन व नई तकनीकों के माध्यम से रोजगार प्राप्त करें। एक सर्वे के अनुसार 2047 में विश्व में तीन करोड़ रोजगार पैदा होंगे, जिसमें से दो करोड़ रोजगार अकेले भारतीय युवा लेने में सक्षम हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2047 तक भारत को विश्व गुरू बनाने के संकल्प को युवा ही पूरा कर सकते हैं। उन्होंने चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय द्वारा नवाचार को बढ़ावा देने व ग्रामीण क्षेत्र को शोध से जोड़ने के लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन की सराहना की। उन्होंने कहा कि चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय अपनी ऊर्जा का 80 प्रतिशत साेलर के माध्यम से प्राप्त करता है, जोकि खुशी की बात है। नई शिक्षा नीति पर चलते हुए राज्य सरकार अपनी निधारित समय सीमा 2047 से पहले ही 2025 में नई शिक्षा नीति को लागू करने की तरफ आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भी शिक्षा व शोध पर जोर दे रहे हैं। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर आरके मित्तल ने कहा कि विश्वविद्यालय निरंतर कौशल विकास, शिक्षा नवाचार, ग्रामीण अनुसंधान, उद्यमशीलता, सृजनशीलता, स्वास्थ्य, आईटी तथा इ-कॉमर्स के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। उन्होंने डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने में युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर महामति प्राणनाथ प्रणामी आश्रम के महंत स्वामी सदानंद महाराज को सामाजिक कार्यों के लिए चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी की मानद उपाधि दी गई। विश्वविद्यालय की कुल सचिव ऋतु सिंह, उपायुक्त नरेश नरवाल सहित अन्य अधिकारी व शिक्षाविद् भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement