For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ऑलराउंडर टीचर ही दे सकता है बेहतर शिक्षा : राजेश धर्माणी

08:48 AM Feb 12, 2024 IST
ऑलराउंडर टीचर ही दे सकता है बेहतर शिक्षा   राजेश धर्माणी
हमीरपुर में रविवार को तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी डाइट खेलकूद प्रतियोगिता के समापन पर प्रतिभागियों से बातचीत करते हुए। -निस
Advertisement

हमीरपुर, 11 फरवरी (निस)
तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने रविवार को जिला मुख्यालय के अणु के सिंथेटिक ट्रैक ग्राउंड में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों डाइट की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों और शिक्षक प्रभारियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक आलराउंडर शिक्षक ही विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकता है। इसलिए, भावी अध्यापकों के शिक्षण एवं प्रशिक्षण के दौरान उनके व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षण-प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रशिक्षु अध्यापकों को खेलकूद, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों में भी अधिक से अधिक भाग लेना चाहिए, क्योंकि ये गतिविधियां प्रशिक्षु अध्यापकों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करेंगी और वे भविष्य में आदर्श एवं आलराउंडर शिक्षक बनकर देश के लिए अच्छे नागरिक तैयार करने में सक्षम होंगे। इस अवसर पर राजेश धर्माणी ने विभिन्न स्पर्धाओं के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत भी किया। इससे पहले, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गौना-करौर, हमीरपुर के प्रधानाचार्य धर्मपाल चौधरी ने बताया कि इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में प्रदेश के 11 डाइट संस्थानों के लगभग 330 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।

मंडी की टीम को ओवरऑल ट्रॉफी

तीन दिवसीय इंटर डाइट स्पोर्ट्स मीट में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंडी की टीम ने ओवरऑल ट्राफी जीती। महिलाओं में हमीरपुर की परीक्षा राणा और पुरुषों में कांगड़ा के रोहित कुमार को बेस्ट एथलीट घोषित किया गया। एथलेटिक्स में चंबा की टीम प्रथम रही। पुरुष कबड्डी में चंबा विजेता, महिला कबड्डी में सिरमौर की टीम विजेता रही। महिला वॉलीबाल में सोलन और पुरुष वर्ग में कांगड़ा चैंपियन रहा। बैडमिंटन पुरुष एकल वर्ग में कुल्लू के मनोज प्रथम, महिला एकल वर्ग में हमीरपुर की परीक्षा राणा प्रथम रही। पुरुषों के डबल्स में मंडी विजेता, महिला डबल्स में हमीरपुर विजेता, मिक्स डबल्स में हमीरपुर विजेता रहा। सर्वश्रेष्ठ मार्चपास्ट की ट्रॉफी शिमला ने जीती।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×