मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ऑनलाइन काम रुके , राशन वितरण भी ठप

08:17 AM Feb 15, 2024 IST
जींद, 14 फरवरी/हप्र
किसानों के दिल्ली कूच के मद्देनजर  जिले में 11 फरवरी से इंटरनेट और मैसेज सेवाएं बंद होने से जहां आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं  पेट्रोल पंप और करियाणा समेत बड़ी दुकानों, संस्थानों पर आनलाइन लेनदेन बाधित हो गया है। कामन सर्विस सेंटरों पर पीपीपी में त्रुटि दुरुस्त करने से लेकर, बुढ़ापा पेंशन, मेरी फसल मेरा ब्योरा, राशन कार्ड समेत दूसरी सरकारी योजनाओं से संबंधित लाभ लेने के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड ) नहीं आ रहे हैं। इसके कारण लोगों के काम अटक गए हैं। लोगों का कहना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह का आवेदन करते हैं तो आवेदक के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है और मैसेज सर्विस बंद होने के चलते यह मैसेज नहीं आ रहे हैं।
इंटरनेट बंद होने का प्रभाव बाजार से लेकर राशन वितरण सेवा केंद्रों और दूसरे सरकारी विभागों में भी देखने को मिल रहा है। राशन डिपो संचालकों को राशन वितरण के लिए ओपीएस मशीनें दी गई हैं। यह मशीनें सिम से चलती हैं। इंटरनेट बंद होने के कारण मशीनें बंद हो गई हैं। जिले में इस समय दो लाख 29 हजार राशन कार्ड उपभोक्ता हैं, जिन्हें राशन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कामन सर्विस केंद्रों पर सरकार द्वारा अलग-अलग तरह की 174 सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है, लेकिन इंटरनेट और मैसेज सर्विस बंद होने के चलते इन सभी सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। परिवार पहचान पत्र में त्रुटि दुरुस्त नहीं हो रही।

डिजिटल भुगतान भी प्रभावित

पेट्रोल पंपों से लेकर करियाणा की दुकान, कपड़ा और इलेक्ट्रोनिक्स समेत दूसरी बड़ी दुकानों और शोरूम में डिजिटल भुगतान नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा, पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन नहीं हो पा रहे। आयुष्मान कार्ड बनाने में भी परेशानी आ रही है। बुढ़ापा पेंशन विधवा पेंशन, राशन कार्ड से संबंधित कामों में भी दिक्कत आ रही है। मैरिज सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र भी नहीं बन पा रहे।
 अटल सेवा केंद्रों पर वाईफाई की सुविधा है, लेकिन सरकार ने ओटीपी की सेवा अभी बंद कर रखी है। इसके चलते सीएससी पर विभिन्न काम के लिए आने वाले लोगों को परेशानी हो रही है। जब एसएमएस की सेवा बहाल होगी, तब जाकर  लोगों के काम होने शुरू हो जाएंगे।
-विशाल, सीएएसी  जिला प्रबंधक, जींद 
Advertisement
Advertisement