मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जीएसटी से पहले के बकाया के लिए एकमुश्त निपटारा स्कीम लागू

06:58 AM Nov 07, 2023 IST
मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को पंजाब सिविल सचिवालय में मंत्रिमंडल की मीटिंग के दौरान।

राजीव तनेजा/हप्र
चंडीगढ़, 6 नवंबर
राज्य के व्यापारियों को दिवाली का तोहफ़ा देते हुये मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में मंत्रिमंडल ने जीएसटी लागू होने से पहले के बकाया का निपटारा करने के लिए एकमुश्त निपटारा स्कीम (ओटीएस) लागू करने की हरी झंडी दे दी है। यह फ़ैसला आज सुबह यहां पंजाब सिविल सचिवालय में मुख्यमंत्री अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की मीटिंग के दौरान लिया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि जीएसटी से पहले के बकाये के निपटारा के लिए ‘रिकवरी आफ आउटस्टैंडिंग ड्यूज़ स्कीम - 2023’ को लागू किया गया है जिससे कानूनी मामलों का बोझ कम होगा। ओटीएस स्कीम 15 नवंबर से लागू होगी और 15 मार्च, 2024 तक लागू रहेगी। वे करदाता जिनका टैक्स, जुर्माना और तारीख़ 31 मार्च, 2023 तक ब्याज एक करोड़ रुपए तक का है, इस स्कीम के अधीन निपटारा करने के लिए आवेदन के योग्य होंगे। ओटीएस एक लाख रुपए तक के बकाया के मामले में पूरी छूट प्रदान करेगा। ओटीएस स्कीम के अंतर्गत 31 मार्च, 2023 तक एक लाख रुपए तक के बकाया केस 39787 हैं जो संपूर्ण तौर पर माफ होंगे। इसी तरह लगभग 19361 मामलों में 100 प्रतिशत ब्याज, 100 प्रतिशत जुर्माना और 50 प्रतिशत टैक्स की छूट मिलेगी।

Advertisement

27 से लागू होगी ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’

मंत्रिमंडल ने 27 नवंबर को गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के मौके पर ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है जिससे देश भर में विभिन्न तीर्थ स्थलों के दर्शनों के लिए जाने के लिए राज्य निवासियों को सफ़र की सुविधा मुफ़्त मिलेगी।

पटवारी, कानूनगो के प्रदेश काडर को भी मंजूरी

मंत्रिमंडल ने पटवारियों और कानूनगो का प्रांतीय काडर सृजित करने की मंजूरी दे दी है।

Advertisement

दिव्यांग सैनिकों के एक्स-ग्रेशिया में बढ़ाेतरी

मंत्रिमंडल ने शारीरिक तौर पर दिव्यांग हुए सैनिकों की एक्स-ग्रेशिया ग्रांट बढ़ाने का फ़ैसला किया है। इस फ़ैसले के मुताबिक शारीरिक तौर पर 76 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक दिव्यांग हुए सैनिकों के लिए एक्स- ग्रेशिया ग्रांट 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 40 लाख रुपए, 51 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक दिव्यांग सैनिकों के लिए एक्स-ग्रेशिया ग्रांट 10 लाख रुपए से बढ़ा कर 20 लाख रुपए और 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक दिव्यांग सैनिकों के लिए एक्स- ग्रेशिया ग्रांट पांच लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दी है।

Advertisement