For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकारी विभागों में एक लाख आठ हजार पद खाली, भरने के लिए रिपोर्ट हो रही तैयारी

07:14 AM Jun 14, 2024 IST
सरकारी विभागों में एक लाख आठ हजार पद खाली  भरने के लिए रिपोर्ट हो रही तैयारी
Advertisement

चंडीगढ़, 13 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा के विभिन्न सरकारी विभागों में इस समय एक लाख आठ हजार पद रिक्त हैं। प्रदेश में जिस रफ्तार से विभागीय कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उस तेजी से कर्मचारियों की तैनाती नहीं हो रही है। सरकार द्वारा भले ही ग्रुप-सी व डी की भर्ती प्रक्रिया चलाई जा रही है, लेकिन विभागों में अभी भी ग्रुप बी व सी में हजारों की संख्या में पद खाली पड़े हुए हैं।

हरियाणा के सरकारी विभागों में इस समय सवा लाख अनुबंधित कर्मचारी काम कर रहे हैं। इन कर्मचारियों से ही विभागों काम चलाया जा रहा है। मुख्य सचिव के निर्देश पर सभी विभागों द्वारा इस समय रिक्त पदों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इस रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

Advertisement

वर्तमान में स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, शहरी स्थानीय निकाय, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग सहित कई महत्वपूर्ण विभागों को संभालने में अनुबंध के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों की भूमिका अहम है। आंकड़ों के अनुसार, लगभग 1 लाख 5 हजार अनुबंधित कर्मचारी हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड के साथ पंजीकृत हैं।

इनमें से लगभग 15 हजार स्वास्थ्य विभाग में, 13 हजार बिजली विभाग में, 8 हजार यूएलबी विभाग में, 8 हजार पब्लिक हेल्थ में, 5 हजार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण में और 5 हजार के लगभग विवि में कार्यरत हैं। शिक्षा विभाग में काम करने वाले 5 हजार संविदा कर्मचारी एचकेआरएनएल के तहत पंजीकृत हैं।

Advertisement

विभिन्न विभागों में संविदा के आधार पर काम करने वाले कम से कम 2,000 कर्मचारी या तो एचकेआरएनएल के तहत पंजीकृत हैं या सीधे विभागों के तहत काम कर रहे हैं। हरियाणा में कुल स्वीकृत पदों लगभग 4.5 लाख के मुकाबले लगभग 2.7 लाख नियमित कर्मचारी कार्यरत हैं। पिछले कुछ वर्षों में नियमित कर्मचारियों की संख्या में कमी आ रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×