For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नौतपा के दूसरे दिन तेज धूप ने निकाला पसीना

08:44 AM May 27, 2024 IST
नौतपा के दूसरे दिन तेज धूप ने निकाला पसीना
बहादुरगढ़ में नौतपा के दूसरे दिन रविवार को नाहरा-नाहरी रोड पर छायी वीरानी। -निस
Advertisement

बहादुरगढ़, 26 मई (निस)
नौतपा के दूसरे दिन रविवार को बहादुरगढ़ में अधिकतम तापमान 46 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम 33 डिग्री रहा। ऐसे में लोग बेहद कम ही बाहर निकल रहे हैं। दोपहर के समय तो सड़कों पर वाहनों की आवाजाही न के बराबर ही नजर आती है।
नौतपा के दौरान इन 9 दिनों तक सूर्य का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है। हालांकि नौतपा का धार्मिक और ज्योतिष महत्व भी होता है। ज्योतिष गणना के अनुसार हर साल सूर्य 15 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है। सूर्य के रोहिणी क्षेत्र में प्रवेश करते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है। सूर्य जितने दिन तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है, पृथ्वी भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी पड़ती है। इन 9 दिनों में सूर्य पृथ्वी के काफी करीब आ जाता है। इस नक्षत्र में सूर्य 15 दिनों तक रहता है लेकिन शुरुआत के 9 दिनों में गर्मी काफी बढ़ जाती है। इस बार नौतपा की शुरुआत 25 मई से शुरू हुई थी जो कि 2 जून तक जारी रहेगा। नौतपा में शुरू के 5 दिन अधिक परेशानी भरे रहते हैं। पंडित विजयपाल ने बताया कि माना जाता है कि नौतपा के दौरान सूर्य नारायण की आराधना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

चरखी दादरी में पारा 45 पार

चरखी दादरी में रविवार को 45 डिग्री तापमान में स्कूटी पर सिर ढक कर निकलते सवार। -हप्र

चरखी दादरी (हप्र) : नौतपा शुरू होते ही चरखी दादरी में आसमान से आग बरसने लगी है। रविवार को अवकाश के दौरान लोग जहां दिनभर घरों में दुबके रहे। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी और लू के थपेड़े के चलते लोग काफी परेशान हुए। रविवार को अन्य दिनों के मुकाबले अधिकतम तापमान 45 डिग्री से पार रहा। अगले एक सप्ताह में अधिकतम तापमान 5 डिग्री तक बढ़ने के आसार हैं। वहीं, दादरी शहर के कई इलाकों में बिजली आंख-मिचौली के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्थानीय निवासी संजय शर्मा, राकेश वशिष्ठ, विनोद सोनी, संदीप प्रधान सहित अनेक लोगों ने बताया कि बार-बार अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी दिनभर बिजली समस्या का समाधान नहीं हुआ।

Advertisement

रेवाड़ी में पारा 46 डिग्री पहुंचा

रेवाड़ी में कड़ी धूप के बीच चुन्नी ओढ़कर निकलती युवतियां। -हप्र

रेवाड़ी (हप्र) : शनिवार से नौतपा शुरू होते ही क्षेत्र में तापमान फिर से बढ़ने लग गया है। रविवार को पारा बढ़कर 46 डिग्री पर पहुंच गया। भीषण गर्मी व लू ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है। रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण लोग लू के थपेड़ों से बचने के लिए दिनभर घरों में दुबके रहे। दोपहर में जहां सड़कें सुनसान हो गई, वहीं बाजारों से भी ग्राहक गायब हो गए। विभाग ने हीट वेव को लेकर औरेंज अलर्ट जारी कर दिया था। पिछले एक सप्ताह से तापमान 42 से 46 डिग्री पर बना हुआ है। रविवार की दोपहर को बच्चे व युवा गांव के जोहड़ व कुंड में गर्मी से राहत लेने के लिए नहाते दिखाई दिये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×