For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मुख्यमंत्री के आश्वासन पर 10 मई तक स्थगित किया आमरण अनशन

10:19 AM Apr 25, 2024 IST
मुख्यमंत्री के आश्वासन पर 10 मई तक स्थगित किया आमरण अनशन
शाहाबाद में चीनी मिल के बाहर नारेबाजी करते धरने पर बैठे लोग। -निस
Advertisement

शाहाबाद मारकंडा, 24 अप्रैल (निस)
शाहाबाद सहकारी चीनी मिल के बाहर एक्सग्रेशिया के तहत नौकरी की मांग को लेकर पिछले 757 दिनों से धरने पर बैठे पात्र लोगों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन पर आमरण अनशन 10 मई तक स्थगित कर दिया है। यह जानकारी प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करते हुए केहर सिंह नंबरदार ने दी है।
उल्लेखनीय है कि 17 अप्रैल को नंबरदार केहर सैनी ने मिल के धरने पर बैठे लोगों का समर्थन किया था और 24 अप्रैल से आमरण अनशन शुरू करने की चेतावनी दी थी।
केहर सिंह नंबरदार ने कहा कि इस दौरान वह मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मिले और धरने पर बैठे परिवारों की समस्या के बारे में बताया था, इस पर मुख्यमंत्री ने पूरे मामले की जांच करवाने का आश्वासन दिया है।
केहर सिंह सैनी ने बताया कि मिल प्रशासन धरने पर बैठे लोगों को जवाब दे रहा है कि एक्सग्रेशिया की स्कीम चार वर्ष के बाद लागू नहीं होती है, इसलिए अब मृतक के परिवार को पांच लाख रुपए की राशि लेनी होगी। सैनी ने कहा कि मिल प्रशासन ने एक्सग्रेशिया के तहत ही एक मृतक के परिवार को 9 वर्ष के बाद और एक परिवार के व्यक्ति को 4 वर्ष 6 माह बाद नौकरी दी है, लेकिन अब मिल प्रशासन चार वर्ष बाद एक्सग्रेशिया का लाभ न देने का बहाना बना रहा है।
सैनी ने कहा कि जब धरने पर बैठे परिवारों ने आरटीआई लगाकर जानकारी मांगनी चाहिए कि मिल प्रशासन यह जवाब दे कि पिछले सात वर्षों में कितने लोगों को किन-किन नियमों और कितने समय के बाद एक्सग्रेशिया के तहत नौकरी दी है, इस आरटीआई पर मिल प्रशासन ने जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई बल्कि यह जवाब दिया कि वह थर्ड पार्टी से संबंधित किसी तरह का रिकार्ड उपलब्ध नहीं करवा सकते।
केहर सैनी ने बताया कि 21 मार्च, 2022 से रोहित रैहल, ऊषा रानी और परमजीत कौर धरने पर बैठे हैं, मिल प्रशासन इन परिवारों के हालात को देखते हुए इन्हें नौकरी उपलब्ध करवाए। परिवारों की महिलाओं परमजीत व ऊषा ने कहा कि अगर उनके पारवारिक सदस्य को नौकरी नहीं मिलती तो वह जीवनपर्यंत मिल के बाहर धरने पर बैठी रहेंगी।
इस अवसर पर नरेन्द्र कुमार, दीपक संदीप, श्याम लाल शर्मा, रघबीर शर्मा, प्रवीन शर्मा, रामकिशन, रविन्द्र कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×