For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एसडीएम चुनाव प्रशिक्षण पर, कार्यालय में सीएम फ्लाइंग का छापा

08:40 AM Feb 01, 2024 IST
एसडीएम चुनाव प्रशिक्षण पर  कार्यालय में सीएम फ्लाइंग का छापा
समालखा में बुधवार को एसडीएम कार्यालय में निरीक्षण करते सीएम फ्लाइंग के अधिकारी। -निस
Advertisement

विनोद लाहोट/निस
समालखा, 31 जनवरी
समालखा के उपमंडल अधिकारी अमित कुमार की अनुपस्थिति में सीएम फ्लाइंग ने बुधवार को उपमंडल कार्यालय में औचक निरीक्षण कर कई खामियां उजागर की। सीएम फ्लाइंग के निरीक्षण के दौरान उपमंडल कार्यालय में कार्यरत 23 कर्मचारियों में से 4 गैरहाजिर मिले जबकि 2 कर्मचारी मेडिकल छुट्टी पर पाये गए। 1053 वाहनों की आरसी में से 91 आरसी निर्धारित 15 दिनों से ज्यादा समय से पड़ी मिली। इसके अलावा पीने के पानी से लेकर कार्यालय व शौचालय में सफाई की व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं मिली।
गौरतलब है कि समालखा के एसडीएम अमित कुमार चुनावी प्रशिक्षण के लिए गुरुग्राम गये हुए हैं। एसडीएम की अनुपस्थिति में कार्यालय में कर्मचारियों की गैरहाजिरी की शिकायत मिलने की सूचना पर सीएम फ्लाइंग करनाल की टीम बुधवार सुबह कार्यालय खुलने के करीब एक घंटे बाद ही समालखा उपमंडल कार्यालय में पहुंच गई थी जिससे पूरे कार्यालय में अफरातफरी मच गई। कर्मचारी एक-दूसरे को फोन कर सीएम फ्लाइंग की सूचना देते नज़र आयें। करनाल से निरीक्षक बली राम, अतिरिक्त जिला निरीक्षक नीर सिंह व गुप्तचर इकाई पानीपत के ई उप निरीक्षक सत्यवीर सिंह के नेतृत्व में पहुंची सीएम फ्लाइंग की टीम ने स्टैनो मुराद अली की हाजिरी में उपमंडल परिसर में एक एक विभाग की बारीकी से जांच पड़ताल की। टीम के मुताबिक उपमंडल कार्यालय में कार्यरत 12 स्थाई कर्मचारियों में से 8 हाजिर तथा 2 गैरहाजिर मिले जबकि 2 कर्मचारी मेडिकल छुट्टी पर पाये गए। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के 11 कर्मचारियों में से 9 हाजिर व 2 गैरहाजिर मिले। इस तरह कुल 23 कर्मचारियों में से 4 गैरहाजिर मिले।

पंजीकरण विभाग में मिली कई खामियां

पंजीकरण विभाग की जांच में भी कुछ खामियां पाई गई जिसमें 161 आरसी में से 91 आरसी निर्धारित 15 दिनों के बाद भी नहीं भेजी गई। लाइसेंस लिपिक अनुपस्थित होने के कारण सही जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी। उसके बाद एसडीएम कार्यालय में रजिस्ट्री शाखा में जांच की गई जिसमें उपमंडल अधिकारी नागरिक को हरियाणा सरकार के आदेशानुसार पिछले वर्ष सितंबर माह में सम्पत्ति रजिस्ट्री करने की शक्तियां मिलने के बाद सितंबर माह में कुछ 5 रजिस्ट्री हुई, जबकि अक्तूबर में 174, नवंबर में 102, दिसंबर में 196 व जनवरी 2024 में 93 यानि अब तक कुल 690 रजिस्ट्री की जानी पाई गई। आज के निरीक्षण के दौरान टीम को कुल 9 सरल केन्द्रों 12 सीसीटीवी कैमरे चालू पाए गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×