For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

उमर बने विधायक दल के नेता, 4 निर्दलीयों का समर्थन

06:04 AM Oct 11, 2024 IST
उमर बने विधायक दल के नेता  4 निर्दलीयों का समर्थन
श्रीनगर में बृहस्पतिवार को आयोजित विधायक दल की बैठक में बोलते नेकां के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला। -प्रेट्र
Advertisement

श्रीनगर, 10 अक्तूबर (एजेंसी)
उमर अब्दुल्ला ने नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के विधायक को उन्हें अपना नेता चुन लिया है। नेता चुने जाने के बाद उमर ने संवाददाताओं से कहा, ‘जो फैसला किया गया है, उसके बारे में आप सभी को जानकारी है। नेकां विधायक दल की बैठक हुई, विधायक दल ने अपना नेता तय कर लिया है और मैं पार्टी विधायकों का तहे दिल से शुक्रगुजार हूं, कि उन्होंने मुझ पर भरोसा जताया और मुझे सरकार बनाने का दावा पेश करने का मौका दिया।’ उन्होंने कहा कि सात में से चार निर्दलीय विधायकों ने पार्टी को समर्थन दिया है, जिससे पार्टी का विधानसभा में आंकड़ा बढ़कर 46 हो गया है।
अब्दुल्ला ने कहा, ‘कांग्रेस के साथ बातचीत की जा रही है। उन्हें फैसला करने के लिए एक दिन का वक्त दिया गया है। जैसे ही वे हमें समर्थन पत्र देंगे, मैं सरकार बनाने का दावा पेश करूंगा।’ जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों में नेकां सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, पार्टी को 42 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, अपने सहयोगियों— कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के साथ वह विधानसभा में आसानी से बहुमत से आंकड़े तक पहुंच गई है। कांग्रेस को छह और माकपा को एक सीट मिली है।

Advertisement

इल्तिजा का नेकां-माकपा पर गुंडागर्दी का आरोप

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने आरोप लगाया कि नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में जीत के बाद गुंडागर्दी में लिप्त हैं। पीडीपी की नेता इल्तिजा मुफ्ती ने यहां उमर अब्दुल्ला को पार्टी का विधायक दल का नेता चुने जाने की बधाई दी, पर साथ ही कहा, ‘श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा से नेशनल कांफ्रेस के निर्वाचित विधायक (बशीर वीरी) गुंडागर्दी में शामिल हैं। उनके कार्यकर्ता पीडीपी कार्यकर्ताओं के घरों की दीवारों को क्षतिग्रस्त कर रहे हैं। क्या यह बहुमत इसलिए मिला है।’ नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकर्ता पीडीपी की महिलाओं के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। ‘नेशनल कांफ्रेंस डीएच पोरा निर्वाचन क्षेत्र में भी यही व्यवहार कर रही है। माकपा कुलगाम में जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) के खिलाफ ऐसा ही कर रही है। नेकां गुंडागर्दी और ‘गुंडा राज’ के लिए जानी जाती है। वे वही कर रहे हैं जो वे 30-40 साल पहले करते थे।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement