For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

वृद्ध, विकलांग पेंशन की जाए 2 हजार रुपये : सत्यपाल

11:44 AM Sep 11, 2024 IST
वृद्ध  विकलांग पेंशन की जाए 2 हजार रुपये   सत्यपाल
चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में प्रशासन की समाज कल्याण समिति की बैठक के दौरान पूर्व सांसद सत्यपाल जैन व समिति सदस्य। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 10 सितंबर (हप्र)
चंडीगढ़ प्रशासन की समाज कल्याण समिति की बैठक यूटी गैस्ट हाउस में पूर्व सांसद सत्यपाल जैन की अध्यक्षता में हुई जिसमें समिति ने केन्द्र सरकार से पुन: आग्रह किया कि वह चंडीगढ़ में वृद्ध, विधवा एवं विकलांग लोगों को दी जाने वाली मासिक पेंशन को एक हजार से बढ़ाकर 2 हजार रुपये प्रतिमाह करने के प्रस्ताव को तुरन्त स्वीकार करे। उन्होंने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा की सरकारें यह पेंशन बढ़ाकर पहले ही लगभग तीन हजार रुपये प्रतिमाह कर चुकी हैं। जैन ने कहा कि चंडीगढ़ में लगभग 25000 परिवार हैं जिनको इसका लाभ मिलेगा। समिति को बताया गया कि चंडीगढ़ प्रशासन ने उस सिफारिश को स्वीकार कर लिया है जिसमें प्रत्येक गरीब बच्ची को उसकी शादी पर विभाग की ओर से 31 हजार रुपये का शगुन दिया जायेगा। बैठक में चंडीगढ़ कमीशन फॉर पोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की कई वर्ष पहले की कार्यप्रणाली को लेकर छपी खबरों का नोटिस लेते हुये कमीशन से इस सम्बंध में अगली बैठक से पहले लिखित रिपोर्ट मांगने का निर्णय किया गया।
बैठक में पुलिस विभाग से आग्रह किया गया कि चंडीगढ़ में जो 63 बच्चे कई वर्षों से गुम हैं उन्हें ढूंढने एवं जिन बच्चों को भीख मांगने पर मजबूर किया जा रहा है, उन्हें बचाने के लिये अभियान और तेज किया जाये। बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी डिस्पेंसरियों में इवनिंग ओपीडी चालू की जायेगी । शहर में ट्रासजेंडर्स के लिये एक ‘गरिमा ग्रह’का निर्माण किया जायेगा जिसके लिये मलोया में प्लॉट अलॉट हो गया है। बैठक में पालिका अरोड़ा, देवेश मोदगिल, कंवलजीत पंछी, अनामिका वालिया, शीनु अग्रवाल, जगदीश वालिया, लता गिरी, तूलिका मेहता, राजेन्द्र शर्मा, बिमसन आहूजा भी शामिल हुये।

Advertisement

Advertisement
Advertisement