मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बुढ़ापा पेंशन 6000, बहन-बेटियों को मिलेगा 2000 रुपया महीना

06:12 AM Sep 19, 2024 IST
नयी दिल्ली में बुधवार को हरियाणा के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करते पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे। साथ हैं हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पार्टी के प्रदेश प्रधान उदयभान, वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल, अजय माकन एवं अन्य नेता। -दैनिक ट्रिब्यून

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 सितंबर
कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र का पहला पार्ट जारी कर दिया है। बुधवार को नयी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्य के लोगों के लिए सात गारंटियों की घोषणा की जिनमें किसानों, बुजुर्गों, कर्मचारियों, गरीबों, अनुसूचित जाति के लोगों, महिलाओं व युवाओं को रिझाने की कोशिश की गयी है। दूसरे भाग का विस्तृत घोषणापत्र चंडीगढ़ में जारी होगा। इस मौके पर पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान, चुनाव पर्यवेक्षक अशोक गहलोत, प्रताप सिंह बाजवा, अजय माकन, वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव, मेनिफेस्टो कमेटी की चेयरपर्सन गीता भुक्कल और कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा भी मौजूद रहे।
‘सात वादे-पक्के इरादे’ के तहत वादा किया गया कि कांग्रेस सरकार बनने पर 18 से 60 वर्ष की सभी महिलाओं को 2000 रुपये प्रतिमाह सम्मान राशि दी जाएगी। इसके बाद उन्हें 6000 रुपये बुढ़ापा पेंशन मिलेगी। सभी बुजुर्गों, दिव्यांगों व विधवाओं को कांग्रेस ने 6000 रुपये पेंशन देने का वादा किया है। कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की गारंटी भी इसमें शामिल है। घोषणापत्र पर हुड्डा व चौ. उदयभान के हस्ताक्षर भी हैं।
कांग्रेस ने सरकारी विभागों में खाली पड़े दो लाख पदों को भरने और 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है।
हालांकि गरीब परिवारों के लिए यह फैसला हरियाणा की नायब सरकार लागू कर चुकी है। केंद्र की मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक सालाना मुफ्त उपचार की सुविधा है। कांग्रेस ने 25 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का वादा किया है। यह भी कहा गया कि कांग्रेस सरकार आने पर हरियाणा के लोगों को हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। पूर्व की हुड्डा सरकार के समय शुरू की गई गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट की योजना फिर शुरू होगी। इतना ही नहीं, साढ़े तीन लाख रुपये की लागत में गरीब परिवारों को दो कमरों का मकान बनाकर सरकार देगी।

Advertisement

किसानों को एमएसपी की गारंटी

कांग्रेस ने किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी का कानून बनाने का ऐलान किया है। फसल खराबी पर तुरंत मुआवजे का भी वादा किया गया है। इतना ही नहीं, तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बार्डर पर किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले हरियाणा के किसान परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी का भी वादा किया गया। जान गंवाने वाले किसानों के लिए एक स्मारक भी बनाया जाएगा।

जातिगत जनगणना का भी भरोसा

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस ने ओबीसी क्रीमी लेयर सीमा को 6 से बढ़ाकर 10 लाख का ऐलान किया है। उन्होंने हरियाणा में जातिगत जनगणना करवाने का भी वादा किया। खड़गे ने यह भी कहा कि हरियाणा को नशा मुक्त प्रदेश बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

अपने वादों को लेकर हम प्रतिबद्ध : हुड्डा

पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस अपने वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 2005 और 2009 में वादे तो पूरे किए ही, उससे बढ़कर काम किया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने आज तक अपने 2014 के घोषणापत्र को अमलीजामा नहीं पहनाया। इस मौके पर चौ. उदयभान ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा कल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है। गीता भुक्कल ने बताया कि कांग्रेस के घोषणापत्र को तैयार करने के लिए किसानों, जवानों, बेरोजगारों, महिलाओं, व्यापारियों, दुकानदारों, विद्यार्थियों, मजदूरों, कर्मचारियों, ग्रामीणों, झुग्गीवासियों समेत हर वर्ग से रायशुमारी की गयी थी।

Advertisement