For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अधिकारियों, स्वयं सहायता समूह सदस्यों ने किया सिफेट लुधियाना का दौरा

08:51 AM Feb 05, 2024 IST
अधिकारियों  स्वयं सहायता समूह सदस्यों ने किया सिफेट लुधियाना का दौरा
एडीसी (डी) मोगा अनीता दर्शी के नेतृत्व में सिफेट लुधियाना का दौरा करती टीम। -निस
Advertisement

मोगा, 4 फरवरी (निस)
डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों के अधिकारी और जिला मोगा के स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के लिए आईसीएआर-सीआईएफईटी (सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी), पीएयू लुधियाना में जागरूकता दौरा आयोजित किया गया। इसका आयोजन जिला उद्योग केंद्र मोगा द्वारा किया गया। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (डी) मोगा अनीता दर्शी ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। दौरे का उद्देश्य आकांक्षी जिला मोगा में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देना था। इसमें एनआरएलएम के तहत पंजीकृत स्वयं सहायता समूह, निदेशक आरसीईटी, जिला रोजगार और व्यवसाय ब्यूरो, पशुपालन विभाग, बागवानी विभाग, डेयरी, पंजाब कौशल विकास मिशन, मोगा सहित विभिन्न लाइन विभागों के अधिकारियों और सदस्यों ने भाग लिया।
दौरे के दौरान सिफेट के निदेशक डॉ. नचिकेत कोतवालवाले ने मुख्य रूप से कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से संबंधित फसल कटाई के बाद की इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में अनुसंधान, विकास और नवाचारों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि संगठन फसल कटाई के बाद के कार्यों की दक्षता बढ़ाने, नुकसान को कम करने और प्रसंस्कृत भोजन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए काम करता है। डॉ. रणजीत सिंह ने दर्शकों के सवालों का जवाब देते हुए संस्थान की उपलब्धियों और तकनीकी विशेषज्ञता को साझा किया।
एडीसी (डी) अनीता दर्शी ने अभिलाषी जिले में स्वयं सहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने खाद्य उद्यमिता के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मोगा में प्रगतिशील स्वयं सहायता समूहों के साथ प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का आह्वान किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×