For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

6 मकानों में चल रहे प्रॉपर्टी डीलर्स के दफ्तर सील

10:37 AM May 01, 2024 IST
6 मकानों में चल रहे प्रॉपर्टी डीलर्स के दफ्तर सील
गुरुग्राम में मंगलवार को डीटीपी इन्फोर्समेंट के अधिकारी प्रॉपर्टी डीलर के दफ्तर सील करते हुए। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 30 अप्रैल (हप्र)
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर इंफोर्समेंट ने मंगलवार को डीएलएफ फेज दो तथा तीन में अवैध रूप से चल रहे गेस्ट हाउस तथा कमर्शियल गतिविधियों को लेकर निरीक्षण किया। फेज दो तथा तीन से लगातार अवैध कमर्शियल गतिविधियों को लेकर दर्जनों शिकायत प्राप्त हो रही है। अब जल्द ही विभाग की तरफ से शोकॉज नोटिस और रेस्टोरेशन के आदेश जारी कर सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा इन्फोर्समेंट टीम ने पालम विहार के रिहायशी मकानों में चल रही करीब आधा दर्जन कमर्शियल गतिविधियों को सील कर दिया।
डीटीपी इंफोर्समेंट मनीष यादव मंगलवार सुबह पहले डीएलएफ फेज तीन में पहुंचे। यहां उन्होंने एस, टी, मॉल्सरी एवेन्यू, एस ब्लाक में चल रही अवैध कमर्शियल गतिविधि तथा गेस्ट हाउस का निरीक्षण किया।
विभाग को मिल रही शिकायतों के आधार पर एस-27 रोड पर तो अवैध गेस्ट हाउस के मकान मालिक तथा संचालकों को शोकॉज नोटिस जारी भी कर दिया है। जिसमें 30 अप्रैल तक जवाब दायर करने के आदेश दिए गए थे लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो अब जल्द ही रेस्टोरेशन के आदेश जारी किए जाएंगे और इसके गतिविधियों की सीलिंग की जाएगी।
यहां से डीटीपीई डीएलएफ फेज दो स्थित एम-ब्लाक पहुंचे, यहां भी विभिन्न ब्लाकों के रिहायशी मकानों में अवैध गेस्ट हाउस संचालित थे। अब इनके विरूद्व जल्द ही कागजी कानूनी प्रक्रिया पूरी कर सीलिंग का अभियान शुरू किया जाएगा।
डीटीपीई के पास सीएम विंडो के माध्यम तथा अन्य माध्यमों से शिकायतें प्राप्त हो रही थी।
पालम विहार में किये दफ्तर सील
डीटीपी इन्फोर्समेंट मनीष यादव की तरफ से पामल विहार कॉलोनी के जी-ब्लॉक के रिहायशी मकानों में अवैध रूप से संचालित प्रॉपर्टी डीलर्स के दफ्तरोंं पर भी सीलिंग की कार्रवाई की गई। इन मकानों को 7 दिन का शोकॉज नोटिस और 7 दिन का रेस्टोरेशन के आदेश जारी किए गए थे। इसके बाद भी गतिविधि बंद करने के लिए पर्याप्त समय दिया लेकिन जब गतिविधि बंद नहीं की तो मंगलवार को इन्फोर्समेंट टीम ने सीलिंग की कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान पालम विहार से पुलिस बल, एटीपी दिनेश सिंह बतौर डयूटी मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे। कार्रवाई के दौरान डीटीपीई के अलावा फील्ड टेक्नीशियन प्रशांत मौजूद रहा। डीएलएफ फेज दो, तीन से अवैध गेस्ट हाउस तथा कमर्शियल एक्टिविटी को लेकर लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी। मंगलवार को दोनों फेज में विभिन्न गतिविधियों को निरीक्षण किया गया है। अब जल्द ही हरियाणा डेवलपमेंट एक्ट 1975 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसी प्रकार से पालम विहार में छह अवैध व्यावसायिक गतिविधियों पर सीलिंग की कार्रवाई भी की गई है।

विभाग की तरफ से अवैध व्यावसायिक गतिविधियों पर लगातार सीलिंग कारवाई जारी हैं। इससे पहले भी विभिन्न लाइसेंस कालोनियों में सैकड़ों अवैध व्यावसायिक गतिविधि सील की गई हैं, आगे भी यह कारवाई जारी रहेगी।
-मनीष यादव, डीटीपी इंफोर्समेंट, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग-

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×