For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

श्रमण संस्कृति को किया उपकृत

10:52 AM Feb 26, 2024 IST
श्रमण संस्कृति को किया उपकृत
Advertisement

क्षुल्लक प्रज्ञाांशसागर

ऐसा व्यक्तित्व जिनके विषय में अगर लिखना चाहें तो लेखन कला गौण हो जाती है। बोलना चाहें तो जिह्वा मौन हो जाती है। ऐसे परम वीतरागी, निस्पृही, जन-जन की आस्था व श्रद्धा के केन्द्र, आत्मान्वेषी सन्त के व्यक्तित्व का गुणगान कर पाना सामान्य जनमानस के वश की बात नहीं हैं। साक्षात‌् देवगुरु बृहस्पति सम प्रज्ञा वाले विज्ञ पुरुष भी गुरु गुणों को लिखने में किञ्चित‌् समर्थ हो पाते हैं।
10 अक्तूबर, 1946, शरद पूर्णिमा की उस उज्ज्वल रात्रि को और अधिक दैदीप्यमान करने एक चन्द्र सम तेजस्वी बालक कर्नाटक के सदलगा ग्राम में मां श्रीमंती से, पिता मल्लप्पा जी के आंगन में अवतरित हुआ। विद्याधर नाम को सार्थक करते हुए यह बालचन्द्र समस्त विद्याओं को सहज ही आत्मसात‌् कर लेते थे। चार भाइयों और दो बहनों में दूसरे नंबर के बालक विद्याधर अद्भुत प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने स्वयं के कल्याण के साथ-साथ अपने कुटुम्ब को भी मोक्षमार्ग पर चलाया। पिता मल्लप्पा जी ने मुनि श्री मल्लिसागर जी के रूप में और मां श्रीमंती ने आर्यिका समयमति माता जी के रूप में जिन शासन को स्वीकार किया। बहन शान्ता और सुवर्णा ने भी ब्रह्मचर्य व्रत धारण कर जिनपथ पर कदम बढ़ाया। दोनों अनुज भ्राता शान्तिनाथ और अनन्तनाथ ने भी इन्हीं से दीक्षित होकर मुनि समयसागर जी और मुनि योगसागर जी के रूप में स्व-पर कल्याण में जीवन को लगाया।
आचार्य ज्ञानसागर महाराज जी के प्रथम दर्शन करने के पश्चात‌् ही आजीवन वाहन का त्याग, अत्यल्प वय में नमक-मीठे का आजीवन त्याग उनके अत्यन्त निस्पृही होने के अप्रतिम उदाहरण हैं। 30 जून, 1968, ज्येष्ठ मास की तप्त दोपहरी में ज्यों ही गुरुदेव ने जैनेश्वरी दीक्षा विधि के चलते अपने वस्त्रों का त्याग किया, त्यों ही नभ से सघन मेघ वर्षा ने जन-जन को विश्रान्ति प्रदान की। उनकी योग्यता को देखकर गुरुणांगुरु आचार्य ज्ञानसागर जी ने स्वयं आचार्य पद का त्याग कर, इन्हें आचार्यत्व प्रदान कर समाधि मरण किया।
अद्भुत प्रतिभा के धनी आचार्य विद्यासागर गुरुदेव के जीवन में वाणी की प्रामाणिकता, साहित्य की सृजनात्मकता और प्रकृति की सरलता रूपी त्रिवेणी प्रवाहित होती थी। फलस्वरूप आप संस्कृत-प्राकृत सहित आठ भाषाओं में विशेष स्तर का ज्ञान रखते थे। उन्होंने हिन्दी-संस्कृत भाषा में बड़ी संख्या में रचनाएं रचीं। निरञ्जन शतक, भावना शतक, परिषहजय शतक, सुनीति शतक, श्रमण शतक आदि इनकी विशेष रचनाए हैं। उनके मूकमाटी महाकाव्य को विभिन्न संस्थाओं में स्नातकोत्तर के हिन्दी पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाता है। विभिन्न शोधार्थियों ने उनके कार्य का मास्टर्स और डॉक्ट्रेट के लिए अध्ययन किया है।
सर्वाधिक दीक्षा प्रदाता गुरुदेव ने 350 से अधिक दीक्षाएं अपने जीवन काल में प्रदान कर श्रमण संस्कृति को उपकृत किया है। अनेक गौशालाएं बनवाकर गौ संरक्षण करना, प्रतिभा स्थली में प्रतिभाओं का विकास, हथकरघा विकास, भव्यतम जिनालयों का निर्माण आदि अनेकानेक कार्य गुरुदेव ने बिना किसी नाम और पद की आकांक्षा से किए। कुण्डलपुर के बड़े बाबा का गगन विहार करा कर अद्भुत कीर्तिमान गुरुदेव ने प्रस्तुत किया। गुरुदेव ने लोक सेवा के बहुत से कार्य अपने जीवन में किए। उनका कहना था कि युवा पीढ़ी को लौकिक शिक्षा के साथ सांस्कृतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा भी दी जाए।
गुरुदेव ने अपने आचरण से यही सीख दी कि विचारों, शब्दों और कर्मों की पवित्रता भी कितनी महत्वपूर्ण होती है। असीमित वात्सल्य के धनी गुरुदेव की करुणा कारागृह में रह रहे सजा प्राप्त कैदियों के ऊपर भी बराबर बरसी। हथकरघा का प्रशिक्षण दिलवाकर उनके जीवन को भी गुरुदेव ने नई दिशा प्रदान की है। सिर्फ़ जैनों के सन्त न होकर वो जन-जन के सन्त रहे। विभिन पंथ, समुदाय के लोगों को उनका दिशा निर्देशन प्राप्त होता रहा है। जीवन के अन्तिम क्षणों में भी ऐसी निस्पृहता का उदाहरण उन ‘जीवन्त समयसार’ ने प्रस्तुत किया। गुरुदेव की सल्लेखना के समाचार से अव्यवस्था न फैले और भक्तजन व्याकुल न हो, इस बात को ध्यान में रखकर गुरुदेव ने अपनी सल्लेखना की सूचना और निर्यापक श्रमण मुनि समयसागर जी को आचार्य पद प्रदान करने की घोषणा भी अपने देह विसर्जन के पश्चात‌् करने के संकेत दिए। माघ शुक्ल दशमी प्रातः 2:35 पर ये निर्मोही सन्त 3 दिन की सल्लेखना पूर्वक 18 फरवरी, 2024 को अत्यन्त शान्त परिणामों के साथ चन्द्रगिरि डोंगरगढ़ की पावन धरा पर समाधि पूर्वक नश्वर शरीर को त्याग कर पञ्चतत्वों में विलीन हो गए।
वास्तविकता में जो हमने ग्रन्थों में पढ़ा था वैसी ही चर्या पञ्चम काल में आचार्य विद्यासागर जी ने अपने जीवन में उतार कर सभी मोक्षमार्गियों को बताया है कि काल की विकलता हमें तप-साधना और निर्दोष चर्या का पालन करने से नहीं रोक सकती है। अद्भुत व्यक्तित्व के धनी आचार्य युगों-युगों तक हम सभी के हृदय पटल पर अंकित रहेंगे। हमारी स्मृतियों में गुरुदेव सदा सर्वदा विराजमान रहेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×