For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा में ओबीसी क्रीमीलेयर की सीमा दो लाख और बढ़ेगी

06:40 AM Jun 24, 2024 IST
हरियाणा में ओबीसी क्रीमीलेयर की सीमा दो लाख और बढ़ेगी
गुरुग्राम में रविवार को ओबीसी मोर्चा सर्व समाज समरसता सम्मेलन में मौजूद सीएम नायब सैनी, पूर्व सांसद सुधा यादव व जिला अध्यक्ष कमल यादव। -हप्र
Advertisement

विवेक बंसल /हप्र
गुरुग्राम, 23 जून
हरियाणा में ओबीसी वर्ग के युवाओं को सरकारी नौकरियों में बड़ा लाभ देने के लिए रविवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया। सीएम ने घोषणा की कि सरकारी नौकरियों में पिछड़े वर्गों के आरक्षण के लियेे क्रीमीलेयर आय सीमा को 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये सालाना किया जाएगा। केंद्र सरकार की तर्ज पर इस आय में वेतन और कृषि से आय को शामिल नहीं किया जाएगा, जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रुप-ए और ग्रुप-बी के पदों में पिछड़े वर्गों का आरक्षण 15 प्रतिशत है। अब इसे केंद्र सरकार की तर्ज पर 15 प्रतिशत से बढ़ाकर सभी पिछड़े वर्गों के लिए 27 प्रतिशत किया जाएगा। इसके अलावा, नौकरियों में पिछड़ा वर्ग-ए और बी के बैकलॉग को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। इसके लिए विशेष भर्ती अभियान चलाने की तैयारी है। उन्होंने हरियाणा कौशल रोजगार निगम में भी नियुक्ति के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही।
मुख्यमंत्री गुरुग्राम में ओबीसी मोर्चा सर्व समाज समरसता सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि ओबीसी समाज के हितों की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सजग हैं। उन्होंने कहा कि ओबीसी वर्ग के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित नहीं रखा जा रहा है और केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर योजनाओं को क्रियान्वित करते हुए ओबीसी वर्ग को पूरा मान-सम्मान देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि विगत 10 वर्षों में हरियाणा प्रदेश में ओबीसी समाज को हर स्तर पर लाभ पहुंचाने में सरकार ने अपना दायित्व निभाया है। प्रधानमंत्री मोदी की सोच ‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास व सबका प्रयास’ के साथ योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति तक को जोड़ने का काम करते हुए लोगों को सशक्त बनाया है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने न केवल ओबीसी वर्ग, बल्कि देश के पिछड़े इलाकों को आकांक्षी जिला घोषित कर सर्वांगीण विकास की दिशा में सार्थक कदम बढ़ाए हैं। हरियाणा का नूंह जिला केंद्र सरकार की आकांक्षी योजना में शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा ओबीसी समाज के बच्चों को बेहतर गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए उन्हें 12 हजार से 20 हजार रुपये तक छात्रवृत्ति प्रदान करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। सम्मेलन में पूर्व सांसद एवं भाजपा संसदीय बोर्ड सदस्य डा. सुधा यादव ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया। विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के सामाजिक समरसता के साथ सरकार विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि हरियाणा सरकार जनसेवा की भावना से काम कर रही है।
इस मौके पर ओबीसी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कर्णदेव कंबोज, पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा, डीसी निशांत कुमार यादव, गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त डा. नरहरि बांगड़, एसडीएम रविंद्र कुमार व संयुक्त आयुक्त प्रदीप कुमार, ओबीसी मोर्चा के प्रभारी एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष उषा प्रियदर्शिनी, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल यादव, कार्यक्रम के संयोजक श्याम सुंदर, यमुनानगर के मेयर मदन चौहान, राहुल नगर, देवेंद्र पांचाल, गुरुग्राम की निवर्तमान मेयर मधु आजाद, निगम पार्षद कपिल दुआ, कृष्ण गुर्जर व ईश्वर सहगल मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement