For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गांवों में पीपीपी से तय होगी सफाई कर्मियों और चौकीदारों की संख्या

10:35 AM Sep 07, 2023 IST
गांवों में पीपीपी से तय होगी सफाई कर्मियों और चौकीदारों की संख्या
हिसार के हांसी में बुधवार को जन संवाद कार्यक्रम के दौरान एक बुजुर्ग महिला को सुनने वाली मशीन देते हरियाणा के सीएम मनोहर लाल। -हप्र
Advertisement

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 6 सितंबर
हरियाणा के गांवों में अब चौकीदार और सफाई कर्मियों के पद परिवार पहचान-पत्र (पीपीपी) के डाटा के हिसाब से तय होंगे। यानी पीपीपी के अनुसार गांव की जो जनसंख्या होगी उस अनुपात में ही गांव में चौकीदार और सफाई कर्मियों के पद स्वीकृत किए जाएंगे। इसके लिए पीपीपी डाटा में दर्ज 31 दिसंबर, 2022 तक की जनसंख्या मान्य होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को हिसार के थुराना गांव में जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान इसकी घोषणा की। प्रदेश में अब तक 2011 की जनसंख्या के आधार पर ये पद स्वीकृत किए जाते हैं।
मुख्यमंत्री ने ढाणा कलां गांव में लोगों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने जन-संवाद कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने पर जिला खेल अधिकारी को निलंबित करने के आदेश दिए। सीएम ने बताया कि जन-संवाद कार्यक्रम के माध्यम से अब तक 19 हजार समस्याएं आई हैं। उन्हें पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इनमें से 2500 पूरी की जा चुकी हैं और 13 हजार की डीपीआर तैयार की जा चुकी है। इस दौरान आने वाली सभी समस्याओं का रिकॉर्ड रखकर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर साल टैक्स कलेक्शन बढ़ रहा है। पिछले 10 साल में किए गये कार्यों के मुकाबले वर्तमान सरकार ने 9 साल में दोगुने विकास कार्य करवाए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने युवाओं को विदेश में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सैल का गठन किया है। इसके लिए कई देशों में नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन की आवश्यकता होती है। सरकार ने युवाओं के लिए ऐसे प्रशिक्षण देने की राज्यभर में व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 55 हजार स्वयं सहायता समूहों के 5 लाख सदस्यों को लाभ दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement