मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दिल्ली की मंडियों में नूंह के प्याज की धूम

11:39 AM Oct 13, 2024 IST
नूंह में बरसाती प्याज के खेत में खड़ा एक किसान। -हप्र

गुरुग्राम, 12 अक्तूबर (हप्र)
नूंह जिले में बरसाती प्याज की खेती जोर पकड़ रही है, और इसकी गुणवत्ता के लिए इसकी सराहना की जा रही है। दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, और नोएडा की सब्जी मंडियों में नूंह जिले की प्याज की भारी डिमांड है। पिछले वर्ष में अच्छे भाव मिलने और इस वर्ष कई राज्यों में बाढ़ के कारण प्याज की फसल में आई कमी के चलते किसानों ने प्याज की बिजाई का रकबा बढ़ाया है। इस साल 17,600 एकड़ भूमि में प्याज की फसल बिजाई गई है। प्याज की फसल नवंबर माह में मंडियों में पहुंचने लगती है, जबकि हरी प्याज पहले से ही मंडियों में दिखने लगी है। जिला बागवानी अधिकारी डॉ. दीन मोहम्मद ने बताया कि किसानों ने इस बार प्याज का रकबा बढ़ाया है, और फसल में कोई बीमारी नहीं है। इस बार एक एकड़ में लाखों रुपए की आमदन हो सकती है। बाढ़ से प्रभावित कई राज्यों में प्याज की खेती को नुकसान हुआ है, जिससे नूंह के किसानों को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है। इससे आम गृहिणियों को भी प्याज के दाम में राहत मिलने की संभावना है। अगर बेमौसम बरसात या बीमारी से प्याज खराब होती है, तो एनसीआर में प्याज के दाम आसमान छू सकते हैं।
नूंह जिले के कुछ खेतों में प्याज की हरियाली दिख रही है, और 20 दिन बाद ये सब्जी मंडी की शोभा बढ़ाने के लिए तैयार हैं। किसानों ने ड्रिप सिस्टम से सिंचाई की व्यवस्था की है, जिससे बिजली, डीजल, समय, धन, और श्रम की बचत हो रही है।

Advertisement

Advertisement