For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पीयू चुनाव में चला एनएसयूआई का जादू , 6 साल बाद बना अध्यक्ष

07:31 AM Sep 07, 2023 IST
पीयू चुनाव में चला एनएसयूआई का जादू   6 साल बाद बना अध्यक्ष
पंजाब विश्वविद्यायल में अध्यक्ष पद पर जीत के बाद समर्थकों के साथ जश्न मनाते जतिंदर सिंह। -विक्की
Advertisement

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 6 सितंबर
पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) छात्र काउंसिल चुनाव में कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई ने छह साल बाद अध्यक्ष पद पर की कुर्सी पर कब्जा किया है। एनएसयूआई के उम्मीदवार जतिंदर सिंह छात्र काउंसिल के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। सिंह पहले एबीवीपी से जुड़े थे और चुनाव से पहले ही वह एनएसयूआई में शामिल हुए थे। डॉ.एसएस भटनागर यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ कैमिकल इंजीनियरिंग के पीएचडी के छात्र जतिंदर सिंह ने आम आदमी पार्टी (आप) की स्टूडेंट इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति के उम्मीदवार दिव्यांश ठाकुर को 603 मतों से पराजित किया है। जतिंदर सिंह को 3002 और दिव्यांश को 2399 वोट मिले। तीसरे स्थान पर एबीवीपी के राकेश देशवाल रहे। उन्हें 2182 वोट मिले। पीयू छात्र काउंसिल चुनाव में पहली बार उतरे नए छात्र संगठन सथ की उम्मीदवार रमनीकजोत कौर ने इतिहास रचते हुए उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। कौर ने इनसो-एचपीएसयू-सोई गठबंधन के उम्मीदवार अनुराग वर्धन को 765 वोटों से पराजित किया। रमनीकजोत कौर को 4084 और अनुराग को 3319 वोट हासिल हुए।

Advertisement

सचिव पद पर जहनू दीपक गोयत

सचिव पद पर इनसो-एचपीएसयू-सोई गठबंधन के उम्मीदवार दीपक गोयत ने जीत हासिल की। उन्होंने एबीवीपी के अविनाश यादव को सबसे अधिक 1811 मतों से पराजित किया। गोयत को 4431 और अविनाश यादव को 2620 वोट मिले। तीसरे स्थान पर मेघा नय्यर रही। वहीं, संयुक्त सचिव पद पर हुए कड़े मुकाबले में पीयूएचएच के गौरव चहल ने जीत हासिल की। उन्होंने एचपीएसयू की दिकीत पलदों को 103 मतों से पराजित किया। गौरव चहल को 3140 और दिकीत 3037 वोट मिले। तीसरे स्थान पर पुसू के धीरज गर्ग रहे।

कन्हैया कुमार बने एनएसयूआई की जीत के हीरो

पीयू में एनएसयूआई के उम्मीदवार जतिंदर सिंह की जीत के हीरो एनएसयूआई के राष्ट्रीय प्रभारी, कन्हैया कुमार बने। कन्हैया कुमार ने एनएसयूआई के भीतर एकता की भावना पर जोर देकर जिस प्रकार से यहां बैठकें की और भाषण दिए उससे एनएयूआई की जीत गई। उनके प्रयास से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 74 सदस्यों ने एनएसयूआई को अपना समर्थन देने और उसमे शामिल होने की घोषणा की थी।

Advertisement

दिग्विजय चौटाला छात्रों के बीच कैंपस पहुंचे

जननायक जनता पार्टी के छात्र संगठन इनसो ने चंडीगढ़ छात्र संघ चुनाव में जीत का परचम लहराते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी में शानदार प्रदर्शन किया है। पीयू में सचिव के पद पर इनसो के दीपक गोयत ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की। इनसो की शानदार जीत के बाद इनसो के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं जजपा प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला छात्रों के बीच पीयू कैंपस पहुंचे और इनसो को जीत की बधाई दी तथा युवाओं का आभार व्यक्त किया। चौटाला ने कहा कि इनसो ने पीयू में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि इनसो के दीपक गोयत करीब 1800 मतों के अंतर से जीते हैं। दिग्विजय ने कहा कि इनसो ने इतनी बड़ी जीत दर्ज करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने कहा कि पिछली बार के चुनाव में इनसो के प्रवेश बिश्नोई करीब 1150 के रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत हासिल करते हुए पीयू में महासचिव चुने गए थे। इसके अलावा सेक्टर 26 खालसा कॉलेज में इनसो गठबंधन का पूरा पैनल विजयी हुआ। दिग्विजय चौटाला ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल के चुनावों में इनसो प्रधान पद का चुनाव लड़ेगी।

10 कालेजों में जीत के बाद मनाया जश्न

शहर के 10 कॉलेजों में हुए चुनाव के नतीजों में सेक्टर- 26 स्थित गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज फॉर वुमेन में कमलप्रीत कौर ने अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है। वहीं वाइस प्रेजिडेंट पद पर हरप्रीत, सेक्रेटरी नवनीत कौर और ज्वाइंट सेक्रेटरी पोस्ट पर वृंदा का सर्वसम्मति से चयन हुआ। सेक्टर- 26 स्थित गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज में अध्यक्ष पद पर गगनप्रीत सिंह, उपाध्यक्ष पद पर अर्शदीप सिंह, महासचिव पद पर हर्ष बब्बर और संयुक्त सचिव पद पर मुकेश कुमार ने जीत दर्ज की है। जीजीडीएसडी कॉलेज सेक्टर-32 में अध्यक्ष पद पर एसडीसीयू के परविंदर सिंह ने जीत दर्ज की। वहीं उपाध्यक्ष पद पर सक्षम भतेजा ने बाजी मारी। हर्ष चौहान ने सचिव और उर्विजा बाली संयुक्त सचिव पद पर जीत दर्ज की। डीएवी कॉलेज सेक्टर-10 में प्रेजिडेंट पोस्ट पर सोई और एबीवीपी गठबंधन से जश्नप्रीत सिंह, सेक्रेटरी गौरव वर्मा और ज्वाइंट सेक्रेटरी पोस्ट पर प्रथम ने जीत हासिल की। जबकि वाइस प्रेजीडेंट पर एचएसए, एचपीएसयू हिमसू के गठबंधन से कार्तिकेय बिष्ट जीते। सेक्टर-11 स्थित गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स में पूजा ने अध्यक्ष पद का चुनाव जीता। अंकिता रावत ने वाइस प्रेजिडेंट पद पर जीत दर्ज की है। सेक्रेटरी पद पर जसलीन कौर और ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर प्रेरणा ने बाजी मारी है। सेक्टर-50 स्थित गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में अध्यक्ष पद पर साहिल सिंगला, उपाध्यक्ष पद पर हरदिल विशेष, महासचिव पद पर नीतिश कांसल और संयुक्त सचिव पद पर सुरेंद्र सिंह ने जीत दर्ज की है।
पीजीजीसी सेक्टर 46 में सीवाईएसएफ के ओम श्रीवास्तव ने अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। वहीं लकी ने उपाध्यक्ष का चुनाव जीता है। रजत सिंह ने 321 वोट हासिल करके सचिव और रमनजोत कौर ने 402 वोट हासिल करके ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर कब्जा हासिल किया।
एमसीएम डीएवी कॉलेज में प्रधान बेनजीरसना यमख़ैबम और निर्वाचित उपप्रधानी लव्या बावा रही। छात्रा प्रणत ने सचिव पद पर जगह बनाई, जबकि मनल चौधरी संयुक्त सचिव चुनी गईं। सेक्टर-42 स्थित सरकारी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज फॉर गल्र्स में एमए द्वितीय वर्ष की छात्रा नेहा ने अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की है। वहीं उपाध्यक्ष पद पर रोजी को निर्विरोध चुना गया। सचिव पद पर हरउमीद कौर ने जीत दर्ज की है। स्नेहा निर्विरोध संयुक्त सचिव चुनी गईं। जीत के बाद छात्राओं ने जमकर जश्न मनाया।

Advertisement
Advertisement