For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए अब पटवारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं : अमन अरोड़ा

08:35 AM Jul 08, 2024 IST
प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए अब पटवारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं   अमन अरोड़ा
Advertisement

चंडीगढ़/संगरूर, 7 जुलाई (हप्र/निस)
पंजाब सरकार ने नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं (जी2सी) को सुचारू और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पटवारियों को ई-गवर्नेंस प्रणाली में शामिल कर लिया है। इससे लोग अब घर बैठे ही अधिकांश दस्तावेज सत्यापन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। यह कदम जाति, निवास, वृद्धावस्था पेंशन योजना और आय प्रमाण पत्र सहित विभिन्न प्रमाणपत्रों के लिए सत्यापन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा।
आज जारी एक प्रेस बयान में पंजाब के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि सभी पटवारियों ने ऑनलाइन सत्यापन के लिए लॉग इन कर लिया है। उन्होंने कहा कि पटवारियों को ऑनलाइन प्रणाली में शामिल करने से अब आवेदकों को अपनी सत्यापन रिपोर्ट पर मोहर और हस्ताक्षर कराने के लिए पटवारी के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने बताया कि एक बार आवेदन पत्र जमा हो जाने पर वह आवेदन संबंधित कार्यालय द्वारा संबंधित पटवारी को ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। अमन अरोड़ा ने कहा कि यह ऑनलाइन सत्यापन प्रणाली आवेदकों पर बोझ को कम करने के अलावा, अनावश्यक कागजी कार्रवाई को खत्म करने और आवश्यक दस्तावेजों के प्रसंस्करण में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन की गई है।
उन्होंने कहा कि डिजिटल तकनीक के साथ, पंजाब सरकार अपने नागरिकों को अधिक कुशल, पारदर्शी और उपयोगकर्ता-अनुकूल सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आवेदक अब आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अपना सत्यापन ऑनलाइन कर सकते हैं और यह पहल सरकारी सेवाओं के डिजिटलीकरण और
नागरिक अनुभव को और बेहतर बनाने की दिशा में एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×