For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अब बर्फबारी नहीं रोक पाएगी वाहनों के पहिये

09:13 AM Jan 09, 2024 IST
अब बर्फबारी नहीं रोक पाएगी वाहनों के पहिये
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह साेमवार को शिमला में कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन प्लांट के उद्घाटन करने के बाद अधिकारियों से जानकारी लेते हुए।-ललित कुमार
Advertisement

शिमला, 8 जनवरी (हप्र)
हिमाचल में अब बर्फबारी के दौरान भी सड़कों पर वाहनों के पहिये नहीं थमेंगे। राज्य में अब सड़कों से बर्फ हटाने के लिए लोक निर्माण विभाग कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन की मदद लेगा। प्रयोग के तौर पर विभाग ने शिमला में कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन प्लांट स्थापित किया है। सोमवार को लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने इस प्लांट का शुभारंभ किया। प्लांट में एक दिन में 6 हजार लीटर कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन तैयार किया जाएगा। बर्फबारी के दौरान सड़कों पर इसका छिड़काव किया जाएगा। 500 रुपए के खर्च से कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन से एक किलोमीटर सड़क से बर्फ हटेगी। शिमला में विभाग का यह प्रयोग सफल रहने की स्थिति में इसे प्रदेश के बर्फीले इलाकों में भी स्थापित किया जाएगा।
प्लांट के उद्घाटन के मौके पर विभागीय अधिकारियों ने लोक निर्माण मंत्री को कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन की स्प्रे कर पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता अजय गुप्ता ने बताया कि प्लांट में बर्फ पिघलाने का कैमिकल तैयार होगा। इस कैमिकल को पिकअप के माध्यम से बर्फीले क्षेत्रों की सड़कों तक पहुंचाया जाएगा। जैसे-जैसे बर्फबारी का मौसम बनेगा, उससे पहले सड़कों पर इसका पहला छिड़काव किया जाएगा। इससे सड़क पर बर्फ नहीं टिकेगी। छिड़काव के बाद सड़कों पर जमी बर्फ भी 5 मिनट में पिघल जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement