For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब जून में ही जनसंवाद कार्यक्रम करेंगे मंत्री

01:36 PM Jun 06, 2023 IST
अब जून में ही जनसंवाद कार्यक्रम करेंगे मंत्री
Advertisement

चंडीगढ़, 5 जून (ट्रिन्यू)

हरियाणा में सत्ताधारी भाजपा के मंत्री जुलाई की बजाय जून माह में ही जनसंवाद कार्यक्रम करेंगे। अधिकतर मंत्रियों ने जनसंवाद कार्यक्रमों के शेड्यूल तैयार कर लिए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन मंत्रियों जिन्होंने अभी जनसंवाद कार्यक्रमों के स्थान और समय तय नहीं किया है, को इसी सप्ताह सभी कार्यक्रम तय करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के सभी मंत्रियों को अपनी पसंद से जनसंवाद के लिए विधानसभा क्षेत्र चुनने को कहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई मंत्री समूह की अनौपचारिक बैठक में जनसंवाद कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया। बैठक शाम 4 बजे से 5 बजे तक चली, जिनमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पांच जिलों भिवानी, सिरसा, पलवल, महेंद्रगढ़ और कुरुक्षेत्र में हुए जनसंवाद कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों से इन कार्यक्रमों के आधार पर जनता से मिली फीडबैक की जानकारी प्राप्त की।

Advertisement

विपक्ष में बौखलाहट

मंत्रियों ने कहा कि विपक्ष में पूरी तरह से बौखलाहट है। जनता इस बात से खुश है कि पब्लिक के बीच में बैठ कर मुख्यमंत्री उनकी समस्याओं की सुनवाई कर रहे हैं। बैठक में विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए रणनीति भी बनी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पीकर डा. ज्ञानचंद गुप्ता और डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा भी जनसंवाद कार्यक्रम करेंगे। बैठक में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों विशेष रूप से मौजूद रहे।

Advertisement

इनके अलावा गृह मंत्री अनिल विज, स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, शहरी निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा समेत अधिकतर मंत्री मौजूद रहे। कृषि मंत्री जेपी दलाल समेत तीन मंत्री बैठक में शामिल नहीं हो पाए, जिन्हें बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दे दी गई है।

एक मंत्री के जिम्मे होंगे हलके में 5 कार्यक्रम

हरियाणा में भाजपा 30 जून तक महा जनसंपर्क अभियान चला रही है। जुलाई माह में राज्य सरकार के मंत्रियों को जनसंवाद कार्यक्रम करने को कहा गया था, लेकिन बैठक में मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वह जून माह में ही लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम करें। शनिवार से सभी कार्यक्रम गति पकड़ लेंगे। एक मंत्री को एक विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच कार्यक्रम करने होंगे। लोकल समस्याओं का मौके पर ही समाधान करना होगा तथा राज्य स्तरीय समस्याओं को समाधान के लिए जनसंवाद पोर्टल पर डाला जाएगा। जनसंवाद पोर्टल पर आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों की जवाबदेही होगी तथा लोगों को लगातार अपडेट मिलते रहेंगे।

पिछले 8 वर्ष में बदले माहौल से आए सिविल सेवा में ज्यादा युवा

आईएएस चयनित युवाओं का सीएम ने किया सम्मान, बोले

चंडीगढ, 5 जून (ट्रिन्यू)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिविल सेवा के नवनियुक्त अभ्यर्थियों को लोक सेवकों की संज्ञा देते हुए कहा कि वे पूर्ण ईमानदारी, संवेदनशीलता, धैर्य, और अंत्योदय की भावना के साथ कार्य करें।

मुख्यमंत्री सोमवार को यहां संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल हुए हरियाणा के होनहार अभ्यार्थियों के लिए आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सभी अभ्यर्थियों को स्मृति चिन्ह एवं श्रीमद्भगवद् गीता भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि चयनित अभ्यर्थी हरियाणा उदय व आत्मनिर्भर भारत में अच्छा योगदान देंगे। अब पूरा देश ही उनके लिए परिवार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के बच्चे प्रतिभावान हैं। इसको लेकर पिछले 8 वर्षों में सरकार ने नया वातावरण तैयार किया है। आज उसी का परिणााम है कि वर्ष 2022 की सिविल सेवा परीक्षा में प्रदेश के 6.50 प्रतिशत अभ्यार्थियों ने सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि अगर हम दूसरे क्षेत्रों की भी बात करें तो हरियाणा अनेक मामलों में अन्य प्रदेशों से अग्रणीय है।

हरियाणा की कुल आबादी 2 प्रतिशत है जबकि रक्षा क्षेत्र में 10 प्रतिशत, खेलों में 35 प्रतिशत और कृषि क्षेत्र में 15 प्रतिशत हरियाणा का योगदान है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि इस योगदान को और आगे कैसे बढाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 की सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में प्रदेश के 63 अभ्यार्थियों और टॉप 100 में 19 अभ्यार्थियों का चयन होना हरियाणा के लिए गर्व का विषय है। इस परीक्षा में 32 लड़के व 31 लड़कियों का चयन होना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम का भी सार्थक परिणाम है। हरियाणा सिविल सेवा में चयनित 7 अधिकारियों ने भी यूपीएससी की परीक्षा मेें सफलता पाई है और इसमें एक हरियाणा पुलिस के प्रशिक्षणाधीन सब इंस्पेक्टर भी शामिल है।

सिविल सेवा का मुख्य ध्येय धन नहीं समाज सेवा : संजीव कौशल

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि मेहनत और काबिलियत का सिविल सेवा से बेहतर दूसरा कोई विकल्प नहीं होता। लेकिन सिविल सेवा की डगर बहुत कठिन और चुनौती पूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा को मुख्य ध्येय धन नहीं बल्कि समाज सेवा मानकर करना चाहिए। आपस में भाईचारा बहुत महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण के दौरान भी हमें मिलना जुलना ही सिखाया जाता है, चाहे हम देश के किसी भी राज्य में कार्यरत हों। पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा के चयनित युवा देशभर में ब्राण्ड अम्बेसडर के तौर पर कार्य करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×