मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अब लोगों का जीवन स्तर सुधारने पर रहेगा फोकस

12:41 PM Aug 13, 2021 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 12 अगस्त (ट्रिन्यू)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस अब नागरिकों के लिविंग स्टैंडर्ड में सुधार करने पर रहेगा। उन्होंने उच्चतम ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में प्रदेश को टॉप पर लाना है। कृषि और औद्योगिक क्षेत्र में हरियाणा को पहले ही अग्रणी राज्य बनाया जा चुका है। वे सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) द्वारा चंडीगढ़ में आयोजित वार्षिक बैठक में बोल रहे थे। ‘हरियाणा एट इंडिया@75 और गोइंग इंडिया @100’ विषय की बैठक में उद्योगपतियों के अलावा सीआईआई हरियाणा के पदाधिकारियों ने भी शिरकत की।

Advertisement

उद्योगपतियों द्वारा प्रदेश सरकार के अगले 25 साल के विजन से जुड़े सवाल पर सीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त शासन के एक नये युग की शुरुआत करने के बाद राज्य सरकार ऐसी व्यवस्था कर रही है। इससे हरियाणा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के साथ-साथ ईज ऑफ लिविंग की ओर तेजी से बढ़ सके, जिससे प्रदेश के लोगों का जीवन आर्थिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ सुखमय हो।

सीएम ने कहा कि 1966 में जब हरियाणा पंजाब से अलग हुआ था तो कहा जाता था कि हरियाणा अपने कर्मचारियों को वेतन भी नहीं दे पाएगा। आज हरियाणा की स्थापना के 55 साल बाद राज्य ने कई मापदंडों पर खुद को सफल साबित किया है, चाहे शिक्षा क्षेत्र हो, स्वास्थ्य, खेल या फिर कृषि क्षेत्र हो। राज्य सरकार का उद्देश्य हरियाणा की विश्व मानचित्र पर निवेश के लिए सबसे उपयुक्त गंतव्य के रूप में पहचान बनाना है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के लिए पसंदीदा निवेश स्थल के रूप में उभरा है।

इस मौके पर सीएम के प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने कहा कि हरियाणा उत्तरी क्षेत्र की आर्थिक महाशक्ति है। हरियाणा की विशिष्टता है कि यह सामाजिक क्षेत्र और कृषि क्षेत्र के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी पथ प्रदर्शक रहा है।

प्रदेश को बनाएंगे स्पोर्ट्स हब : सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने और राज्य के युवाओं की खेलों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। खेल सुविधाओं को बढ़ावा देते हुए हरियाणा को स्पोर्ट्स हब बनाया जाएगा।

फरीदाबाद में ध्वजारोहण करेंगे सीएम

हरियाणा सरकार ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिलों में होने वाले कार्यक्रमों का शैड्यूल जारी कर दिया है। प्रदेश स्तर का आयोजन गुरुग्राम में होगा, जहां राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। राज्यपाल का ‘एट होम’ कार्यक्रम भी इस बार गुरुग्राम में ही होगा। वहीं सीएम मनोहर लाल खट्टर फरीदाबाद में राष्ट्रीय ध्वज लहराएंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला महेंद्रगढ़, स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता करनाल में ध्वजारोहण करेंगे।

Advertisement
Tags :
‘लोगोंरहेगासुधारने
Advertisement