मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अब मोबाइल एप पर हो सकेगी पुलिस को दी गयी शिकायत की निगरानी

08:33 AM Jan 24, 2024 IST
हिसार में मंगलवार को एडीजीपी श्रीकांत जाधव अपने कार्यालय में कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम (सीएमएस) एप का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए। साथ हैं एसपी मोहित हांडा, एसपी मकसूद अहमद। -हप्र

हिसार, 23 जनवरी (हप्र)
हरियाणा पुलिस को मिलने वाली जन शिकायतों की निगरानी के लिए हिसार मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम (सीएमएस) एप की अपने कार्यालय में विधिवत शुरुआत की। हरियाणा में पहली बार इस तरह की शिकायत मॉनिटरिंग एप पुलिस विभाग के लिए हिसार मंडल में बनाया गया है। इस दौरान हिसार पुलिस अधीक्षक हिसार मोहित हांडा व हांसी पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद भी उपस्थित थे। इस एप एंड्रॉयड व वेब दोनों वर्जन में लांच किया गया है। एंड्रॉयड मोबाइल के प्ले स्टोर में यह एप हरियाणा सीएमएस के नाम से व वेबसाइट वर्जन में यह हरियाणा सीएमएस डॉट लाइव नाम से लांच किया गया है।
इस एप के माध्यम से पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी शिकायतों के प्रथम स्तर पर दर्ज होने के साथ-साथ, इस पर की जा रही कार्रवाई की मॉनिटरिंग ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इस प्रणाली में शिकायतकर्ता को उसके द्वारा की गई शिकायत की कॉपी तुरंत उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके साथ-साथ उसकी शिकायत का निपटारा करने के उपरांत की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी।
पत्रकारों से बातचीत में एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने कहा कि पुलिस की कार्यप्रणाली को पारदर्शी व प्रभावी बनाने के लिए यह एप सहायक सिद्ध होगी। इस एप की सहायता से आम जनता की शिकायत पर अनुसंधान अधिकारी (आईओ) से लेकर एडीजीपी स्तर पर पूरी कार्रवाई की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकेगी। इसके साथ-साथ शिकायत की जांच के उपरांत इसकी रिपोर्ट शिकायतकर्ता को भी दी जाएगी। शिकायतकर्ता पुलिस की जांच से संतुष्ट है या नहीं, इस एप में इसकी भी जानकारी दर्ज रहेगी।
उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता से सबसे पहले एक यूनिक पहचान नंबर और शिकायत की जांच करने वाले जांच अधिकारी का फोन नंबर उपलब्ध करवाया जाएगा जिसके माध्यम से वह संबंधित अधिकारी से अपनी शिकायत पर की जा रही कार्रवाई की जानकारी ले सकता है। अनौपचारिक रूप से हिसार मंडल पर चल रहे इस प्रोजेक्ट पर लगभग तीन महीने से काम चल रहा है। इस दौरान इस एप के द्वारा मंडल स्तर पर 23000 शिकायतों की मॉनिटरिंग की जा रही है। इस प्रोजेक्ट के सफल होने के उपरांत इसे मुख्यालय स्तर पर पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के पास राज्य स्तर पर अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा ताकि इसे राज्य स्तर पर भी लांच किया जा सके।

Advertisement

Advertisement