For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अब 70 और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ सकेंगे गरीबों के बच्चे

10:38 AM Nov 16, 2023 IST
अब 70 और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ सकेंगे गरीबों के बच्चे
Advertisement

चंडीगढ़, 15 नवंबर (ट्रिन्यू)
गरीब परिवारों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। सरकार ने प्रदेशभर में 70 और प्राइवेट स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चों की मुफ्त शिक्षा का प्रबंध किया है। इन स्कूलों ने सरकार की ‘चिराग’ योजना के तहत गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ाने की पेशकश की है। अभी तक राज्य के 313 निजी स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चे मुफ्त में पढ़ाई कर रहे हैं। 70 नये स्कूलों में तीसरी से बारहवीं तक की 3135 सीटों पर एडमिशन होगा।
एडिशन के लिए आवेदन मांगे जा चुके हैं और 24 नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। चिराग योजना के तहत वही छात्र दाखिला लेने के पात्र होंगे, जिन्होंने पिछले शैक्षणिक वर्ष में अपनी शिक्षा सरकारी विद्यालयों से प्राप्त की है। साथ ही, छात्र दाखिले हेतु केवल उसके वर्तमान खंड, जिसमें वे पढ़ रहे हैं, उसी खंड के मान्यता प्राप्त निजी स्कूल में उपलब्ध सीटों पर दाखिले के लिए पात्र होंगे।
उनके पास एक से अधिक खंड में आवेदन करने का भी विकल्प रहेगा। शिक्षा निदेशालय द्वारा संबंधित निजी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि कक्षावार घोषित सीटों का विवरण विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी खाली सीटों का विवरण लगाना होगा।
दाखिला अवधि में जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी संबंधित विद्यालयों में विभागीय मनोनीत सदस्य नियुक्त करेंगे। जिन छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार से रुपये तक होगी, उन्हीं को चिराग योजना के तहत दाखिला दिया जाएगा।
बच्चे का परिवार पहचान पत्र का नंबर अनिवार्य है। विद्यालयों द्वारा दाखिल होने वाले छात्रों का डाटा एमआइएस पोर्टल पर 15 दिसंबर तक अपलोड करना अनिवार्य है।

Advertisement

किस जिले में कितने स्कूलों में मिलेगा दाखिला

जिला  स्कूल संख्या

भिवानी 16
चरखी दादरी 10
फतेहाबाद 08
हिसार 05
झज्जर 05
जींद 01
कैथल 03
करनाल 03
कुरुक्षेत्र 02
महेंद्रगढ़ 01
नूंह 03
पलवल 01
पानीपत 02
रोहतक 01
सिरसा 02
सोनीपत 03
यमुनानगर 01

Advertisement
Advertisement
Advertisement