मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंजाब में अब लोगों को घर बैठे मिलेंगी सरकारी सेवाएं

06:50 AM Jul 06, 2023 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 5 जुलाई (निस)
पंजाब के शासन सुधार और लोक शिकायत निवारण मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा सेवा केंद्रों के द्वारा दी जा रही सेवाएं अब लोग घर बैठे हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने डोर-स्टेप सर्विस डिलीवरी स्कीम शुरू करने की योजना बनाई है।
यहां मगसीपा में पंजाब राज ई-गवर्नेंस सोसायटी के बोर्ड आॅफ गवर्नर्स (बीओजी) की 16वीं मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत कि सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि इस समय सेवा केंद्रों के द्वारा नागरिकों को 400 से अधिक सेवाएं दी जा रही हैं। इन सभी सेवाओं की डोर-स्टेप डिलीवरी शुरू की जाएगी। सरकार की इस पहल से राज्य के लोग घर बैठे सरकारी सेवाएं हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक टोल-फ्री नंबर पर काॅल करके होम विजीट सर्विस बुक करवा कर सूची में शामिल सेवाओं की डोर-स्टेप डिलीवरी का लाभ लिया जा सकेगा। एक व्यक्ति आवेदक के घर जाकर सभी जरूरी दस्तावेज एकत्रित करके इन्हें ऑनलाइन अपलोड करेगा और फिर इसे संबंधित विभाग में जमा करवाएगा।
अरोड़ा ने कहा कि इससे लोगों को सरकारी दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि कुनैकट पोर्टल और पीजीआरएस पोर्टल में और सुधार किया जाये, जिससे अत्याधुनिक प्रौद्यौगिकी को शामिल करके उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं दी जा सकें। मीटिंग में मुख्य सचिव-कम-एफसीआर केएपी सिन्हा, प्रमुख सचिव शासन सुधार तेजवीर सिंह, डायरेक्टर शासन सुधार डॉ. कार्तिक अडप्पा, सीईओ पंजाब राज ई- गवर्नेंस सोसायटी गिरिश दियालन, एमडी इंफो-टेक महिंद्र पाल उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
पंजाब,मिलेगीलोगोंसरकारीसेवाएं
Advertisement