For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब मोहाली में भी कटेंगे ऑनलाइन चालान

07:41 AM Jul 05, 2024 IST
अब मोहाली में भी कटेंगे ऑनलाइन चालान
Advertisement

मोहाली, 4 जुलाई (हप्र)
मोहाली में भी कैमरों की मदद से ऑनलाइन चालान कटेंगे और लोगों के घर भेजे जाएंगे। इसकी शुरुआत फेज-7/8 के लाइट प्वाइंट (गुरुद्वारा श्री अंब साहिब के नजदीक) से की गई है। बृहस्पतिवार को पंजाब के स्पेशल डीजीपी शरद चौहान ने सिटी सर्विलांस एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का यहां शिलान्यास किया। ये कैमरे पंजाब पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन की ओर से लगाए गए हैं। आज से 18 जगह पर यह ट्रॉयल शुरू हो गया। इस प्रोजेक्ट पर 17.70 करोड़ रुपये का खर्च आएगा जो तीन महीने में पूरा किया जाना है।
पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के विशेष पुलिस महानिदेशक-सह-प्रबंध निदेशक शरद चौहान ने कहा कि सिटी सर्विलांस एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से शहर में सुरक्षा और यातायात में सुधार होगा। इन कैमरों की मदद से अपराध को कम करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के ड्राइविंग लाइसेंस रद्द होंगे क्योंकि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन का रिकॉर्ड पुलिस के पास ऑनलाइन होगा। इसके अलावा सिस्टम वकीलों और अदालत कक्षों की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन भुगतान गेटवे प्रदान कर ई-चालान के साथ-साथ वर्चुअल कोर्ट केस की भी पेशकश करेगा।
एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग ने कहा कि शहर की सड़कों पर 400 से अधिक कैमरों के साथ 18 स्थानों को कवर किया जाएगा। एयरपोर्ट रोड पर दो स्पीड डिटेक्टर लगाए जाएंगे। सोहाना पुलिस स्टेशन में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में चार प्रकार के कैमरे (63 लाल बत्ती उल्लंघन का पता लगाने वाले, 216 ऑटोमेटिक नंबर प्लेट पहचान कैमरे, 22 पैन, टिल्ट और ज़ूम कैमरे होंगे। 104 बुलेट (निगरानी कैमरे) के अलावा दो-स्पीड डिटेक्टर लगाए जाएंगे। पैन, टिल्ट और जूम कैमरे 200 मीटर तक जूम कर किसी भी चीज की पहचान कर सकेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×